in

आंकड़े जानकर मान जाएंगे… स्मिथ नहीं, विराट हैं टेस्ट में बेस्ट !

क्रिकेट के जानकारों के मुताबिक विराट लिमिटेड ओवर में सर्वश्रेष्ठ हैं तो स्मिथ टेस्ट में बेस्ट । लेकिन जो आंकड़े हम आपको बताने जा रहे हैं वो ये साबित कर देंगे कि सिर्फ वनडे और टी-20 में ही नहीं, टेस्ट क्रिकेट में भी विराट कोहली स्टीव स्मिथ से बेहतर बल्लेबाज हैं।

आंकड़े जो विराट को बनाते हैं स्मिथ से बेहतर टेस्ट बल्लेबाज

इंग्लैंड के खिलाफ पर्थ टेस्ट में स्टीव स्मिथ की एतिहासिक पारी के बाद एक बार फिर से ये बहस तेज हो गई है कि मॉडर्न क्रिकेट में टेस्ट का बेस्ट बल्लेबाज कौन है। वर्ल्ड क्रिकेट इस सवाल के जवाब पर विराट और स्मिथ के तौर पर दो धड़ों में बंटा है। क्रिकेट के जानकारों के मुताबिक विराट लिमिटेड ओवर में सर्वश्रेष्ठ हैं तो स्मिथ टेस्ट में बेस्ट । लेकिन जो आंकड़े हम आपको बताने जा रहे हैं वो ये साबित कर देंगे कि सिर्फ वनडे और टी-20 में ही नहीं, टेस्ट क्रिकेट में भी विराट कोहली स्टीव स्मिथ से बेहतर बल्लेबाज हैं।

टेस्ट क्रिकेट में कोहली 150 रन के स्कोर तक 8 बार पहुंचे तो स्मिथ 7 बार ही इस मुकाम को हासिल कर सके। कोहली ने 190 प्लस का स्कोर टेस्ट में 6 बार बनाया तो स्मिथ 4 बार ही ऐसा कर सके हैं। कोहली के नाम 6 दोहरे शतक दर्ज हैं तो वहीं स्मिथ के खाते में सिर्फ 2 डबल सेंचुरी है। खास बात ये है विराट ने अपने सभी दोहरे शतक पिछले 22 महीने में बनाए जबकि इस दौरान स्मिथ सिर्फ 1 दोहरा शतक ही जड़ सके हैं।

विराट के बारे में कहा जा रहा है कि उनकी असली अग्निपरीक्षा अभी बाकी है, लेकिन आंकड़ों पर नजर डालने पर जो सच सामने आता है उसके मुताबिक विराट अपनी इस अग्निपरीक्षा को भी स्मिथ से पहले ही पास कर चुके हैं ।

विराट ने विदेशी धरती पर जहां 6 शतक बनाए हैं वहीं स्मिथ ये काम सिर्फ 5 बार ही कर सके हैं। विराट के नाम ऑस्ट्रेलिया में 5 टेस्ट शतक दर्ज है तो वहीं भारतीय सरजमीं पर स्मिथ के बल्ले से अब तक सिर्फ 3 शतक ही निकल सके हैं।

क्रिकेट इतिहास में ऐसे कई बल्लेबाज रहे हैं जिनके बीच सर्वश्रेष्ठ की जंग छिड़ी रही है। मौजूदा दौर में ये जंग विराट और स्मिथ के बीच है। और, जो आंकड़े बयां कर रहे हैं उससे साफ है कि शॉर्टर फॉर्मेट की तरह क्रिकेट के लंबे वर्जन में भी विराट स्मिथ से आगे हैं।

Written by Saket Kumar

Sports Journalist having 8+ yrs of experience . I have worked
for both National and Regional News channels.

[g1_socials_user user="13" icon_size="28" icon_color="text"]
Sania Mirza

सानिया मिर्जा ने विराट-अनुष्का की रिसेप्शन पार्टी से किया किनारा

Chris Gayle

ब्रैडमैन से भी बड़ा खिलाड़ी हूँ मैं – क्रिस गेल