अंडर-19 विश्व कप में खेलेंगे 18 वर्षीय पृथ्वी शॉ - क्रिकट्रैकर हिंदी

अंडर-19 विश्व कप में खेलेंगे 18 वर्षीय पृथ्वी शॉ

Prithvi Shaw
Prithvi Shaw of India U19 poses with the trophy. (Photo by Harry Trump/Getty Images)

13 जनवरी से 3 फ़रवरी तक होने वाले अंडर-19 विश्व कप के लिए अंतरास्ट्रीय क्रिकेट परिषद् ने अंडर -19 टीम की लिस्ट जारी कर दी है. जो न्यूजीलैंड में होने वाले अंडर-19 विश्व में प्रदर्शन करेंगे. जिसमे भारतीय कप्तान पृथ्वी शॉ, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान जैसन सांघा के साथ साथ अफगानिस्तान के ऑफ स्पिनर मुजीब जादरान भी आईसीसी की लिस्ट में शामिल है.

भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान पृध्वी शॉ के लिए ये एक अच्छा मौका है. जिसमे वो अच्छा प्रदर्शन कर क्रिकेट के भविष्य में उभर सकते है. पृथ्वी शॉ ने कुछ समय पहले ही रणजी ट्रॉफी मैच में काफी बेहतर प्रदर्शन कर सुर्खियों में थे. वही आईसीसी ने भी अपने कॉलम में लिखा था तीन बार के चैमपियन भारत के पास कप्तान पृथ्वी शॉ के रूप में है जो सदाबहार बल्लेबाज है.

पृथ्वी शॉ का जन्म महाराष्ट्र के ठाणे में 9 नवंबर 1999 को हुआ था. पृथ्वी शॉ एमआईजी क्रिकेट क्लब के लिए खेलते थे. पृथ्वी शॉ  दिलीप ट्रॉफी 2017-18 के लिए पहली बार फाइनल मैच में इंडिया रेड की तरफ से खेलते हुए इंडिया ब्लू के खिलाफ 154 रन बनाकर सुर्खियों में थे. क्योंकि भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के बाद दिलीप ट्रॉफी के लिए 100 रन बनाने वाले पृथ्वी शॉ दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने. वहीं साल 2013 की बात की जाए तो मुंबई में पृथ्वी शॉ अंतर स्कूल मैच में 546 रन बनाकर चर्चा में आए थे.

वहीं अफगानिस्तान की टीम के खिलाड़ी कप्तान नवीन उल हक और ऑफ स्पिनर मुजीब जादरान दोनों पहले सीनियर टीम में खेल चुके हैं. और जादरान ने बेहतरीन प्रदर्शन कर अफगानिस्तान को अंडर-19 एशिया कप दिलवाया है. जबकि ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान जेसन साधा सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे कम उम्र में प्रथम श्रेणी शतक जमाने वाले साधा ऑस्ट्रेलिया टीम की अगुवाई करने वाले भारतीय मूल के पहले क्रिकेटर हैं.