भारत को 1983 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका अदा करने वाले यशपाल शर्मा का हुआ निधन - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत को 1983 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका अदा करने वाले यशपाल शर्मा का हुआ निधन

यशपाल शर्मा की गिनती भारत के सफल ओपनिंग बल्लेबाजों में की जाती है।

Yashpal Sharma. (Photo by Patrick Eagar/Popperfoto via Getty Images/Getty Images)
Yashpal Sharma. (Photo by Patrick Eagar/Popperfoto via Getty Images/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए 13 जुलाई की सुबह बेहद निराशाजनक खबर के साथ हुई जिसमें उन्हें पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज यशपाल शर्मा की 66 साल की उम्र में निधन की खबर सुनने को मिली। एक क्रिकेट विशेषज्ञ के तौर पर संन्यास लेने के बाद लगातार जुड़े रहने वाले यशपाल शर्मा का निधन दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुआ।

यशपाल शर्मा 80 के दशक में भारतीय क्रिकेट टीम के एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे और उनके अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड को देखने के बाद यह साफ तौर पर पता भी चल जाता है। दाएं हाथ के बल्लेबाज यशपाल शर्मा का डिफेंस काफी मजबूत था, जिसके चलते वह टीम को बेहतर शुरुआत देने में कामयाब होते थे।

साल 1978 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले यशपाल शर्मा ने अपनी प्रतिभा के दम पर जल्द ही भारत की टेस्ट और वनडे दोनों ही टीमों में अपनी जगह को सुनिश्चित कर लिया था। 1983 के वर्ल्ड कप में यशपाल शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में 61 रनों की मैच विनिंग पारी खेलते हुए टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की थी।

ऐसा रहा था अंतरराष्ट्रीय करियर

अंतरराष्ट्रीय करियर को लेकर बात की जाए तो यशपाल शर्मा ने 37 टेस्ट में 1,606 रन तो वहीं 42 वनडे मैचों में 883 रन बनाने में कामयाब हुए थे, इसमें 2 शतकीय पारी भी शामिल हैं। साल 1985 के बाद से यशपाल शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला। इसके बाद साल 2003 में उन्हें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मुख्य चयनकर्ता नियुक्त कर दिया और इस पद पर वह साल 2006 तक बने रहे।

मुख्य चयनकर्ता के पद पर जिस समय यशपाल शर्मा थे उस वक्त भारतीय टीम एक ऐसे दौर से गुजर रही थी, जहां टीम को सही दिशा देना आसान नहीं था। उस समय ग्रेग चैपल और सौरव गांगुली के विवाद के समय उन्होंने गांगुली का समर्थन किया था। साल 2008 में यशपाल शर्मा को फिर से भारतीय टीम का मुख्य चयनकर्ता बनाया गया था। वहीं उन्होंने बाद में उत्तर प्रदेश रणजी टीम के मुख्य कोच की भूमिका को भी अदा किया।

यहां पर देखिए किस तरह सभी यशपाल शर्मा के निधन पर दुख जता रहे हैं: