3 भारतीय मूल के गेंदबाज जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टीम इंडिया को खूब परेशान किया - क्रिकट्रैकर हिंदी

3 भारतीय मूल के गेंदबाज जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टीम इंडिया को खूब परेशान किया

इस लिस्ट में एजाज पटेल के आलावा एक और न्यूजीलैंड का खिलाड़ी है मौजूद।

(Photo by Christopher Lee/Getty Images for Laureus)
(Photo by Christopher Lee/Getty Images for Laureus)

टीम इंडिया के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलना लगभग हर भारतीय का सपना होता है। हालांकि, हर कोई उस सपने को पूरा नहीं कर पाता है। इसलिए कहते हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने के लिए एक व्यक्ति के पास कौशल और धैर्य होना चाहिए।

पिछले कुछ वर्षों में, खेल के इतिहास के कुछ महान खिलाड़ियों ने विश्व स्तर पर टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है। भारत में क्रिकेट इतना लोकप्रिय हो गया है कि इस वक्त देश में हजारों खिलाड़ी हैं जो भारत की ड्रेसिंग रूम में आने का सपना लेकर जी रहे हैं।

उनमें से कुछ कड़ी मेहनत करना जारी रखना और टीम इंडिया में स्थान प्राप्त करना पसंद करते हैं। वहीं कुछ खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए दूसरे देशों में चले जाते हैं, जबकि कुछ भारतीय मूल के खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिनके परिवार विदेश चले गए। इसलिए उन्होंने अन्य देशों का प्रतिनिधित्व किया। इससे भी दिलचस्प बात यह है कि भारतीय मूल के कुछ खिलाड़ियों ने दूसरे देश के लिए खेलते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई मौकों पर टीम इंडिया को काफी परेशान किया है।

इस लिस्ट में हम ऐसे ही तीन नामों पर नजर डालेंगे जो भारतीय मूल के होने के बाद टीम इंडिया को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जमकर परेशान किया है।

1) एजाज पटेल

Ajaz Patel. (Photo Source: Twitter/BLACKCAPS)
Ajaz Patel. (Photo Source: Twitter/BLACKCAPS)

एजाज पटेल टेस्ट मैच की एक पारी में दस विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले और कुल मिलाकर तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। बाएं हाथ के स्पिनर ने 4 दिसंबर को वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया के खिलाफ यह कारनामा कर दिखाया।

उन्होंने सबसे पहले शुभमन गिल को आउट किया और बाद में पारी में उन्होंने चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मयंक अग्रवाल, जयंत यादव और मोहम्मद सिराज को आउट कर अपना दसवां विकेट पूरा किया और क्रिकेट के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में अपना नाम दर्ज करवाने में कामयाब रहे।

पटेल ने मैच में 119 रन देकर सभी खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया। इसी वजह से न्यूजीलैंड पहली पारी में घरेलू टीम को 325 रनों पर रोकने में कामयाब रही। बता दें कि पटेल ने यह मैच अपने होमग्राउंड पर खेला था क्योंकि उनका जन्म मुंबई में हुआ था।