in

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच भारतीय टीम इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है

पहले और दूसरे टेस्ट मैच के बाद भारतीय टीम की हार का जो सबसे बड़ा कारण सभी को नजर आया वह भारतीय टीम के बल्लेबाजों का

Indian team
Indian team. (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम तीन टेस्ट मैच की सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच हारकर इस सीरीज को पहले ही हार चुकी है जिसके बाद अब भारतीय टीम के समाने अपने सम्मान को बचाने के लिए इस सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच को जीतने के लिए पूरी कोशिश करेगी क्योंकी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक टीम किसी भी हालत में इस सीरीज में अपने सफायें से बचना चाहेगी.

पहले और दूसरे टेस्ट मैच के बाद भारतीय टीम की हार का जो सबसे बड़ा कारण सभी को नजर आया वह भारतीय टीम के बल्लेबाजों का बिल्कुल भी इस सीरीज में ना चल पाना अभी तक और टीम इंडिया आखिरी टेस्ट मैच में इसमें सुधार करने मैच में जरुर उतरना चाहेगी. भारतीय टीम को आखिरी टेस्ट मैच 24 जनवरी को जोहान्सबर्ग में खेलना है जहाँ पर इससे पहले टीम ने कभी कोई टेस्ट मैच नहीं हारा है. हम आपको बताने जा रहे कि भारतीय टीम इस आखिरी टेस्ट मैच में किन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर सकते है.

ओपनिंग (शिखर धवन और मुरली विजय)

पहले टेस्ट मैच में शिखर धवन कुछ ख़ास नहीं कर सके थे जिसके बाद दूसरे टेस्ट मैच में उनकी जगह पर लोकेश राहुल को मौका दिया गया था लेकिन राहुल भी अपना कोई भी प्रभाव छोड़ने में बिल्कुल भी कामयाब नहीं हो सके थे जिसके बाद विराट कोहली एक बार फिर से शिखर धवन को तीसरे टेस्ट मैच में वापस ला सकते है और उनके साथी खिलाड़ी मुरली विजय को उनके साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी दी जा सकती है.

 

मध्यक्रम (चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, आजिंक्य रहाणे)

भारतीय टीम के अभी तक दोनों टेस्ट सीरीज में हार का प्रमुख कारण टीम के मध्यक्रम का नहीं चलना है जिसमे चेतेश्वर पुजारा ने सबसे अधिक निराश किया है क्योंकी दोनों ही टेस्ट मैच में ये बल्लेबाज़ पिच पर अधिक समय नहीं बिता सका है लेकिन टीम को तीसरे टेस्ट मैच में पुजारा से एक बड़ी पारी की उम्मीद होगी इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने अपने फॉर्म का इज़हार दूसरे टेस्ट मैच में कर दिया था लेकिन इस बार रोहित शर्मा को तीसरे टेस्ट मैच में अवसर नहीं मिलता दिख रहा है और उनकी जगह पहले दोनों टेस्ट मैच से बाहर रहे उपकप्तान आजिंक्य रहाणे को टीम में शामिल किया जायेगा.

विकेटकीपर और आलराउंडर (दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या)

भारतीय टीम तीसरे टेस्ट मैच में एक बार फिर से विकेटकीपर को बदलकर मैच में उतरेगी जिसमे इस बार दिनेश कार्तिक इस जिम्मेदारी को संभाल सकते है क्योंकी दूसरे टेस्ट मैच में पार्थिव पटेल ने अपनी विकेटकीपिंग से खासा निराश किया था और बल्लेबाजी से भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे वहीँ टीमन में आलराउंडर के रूप में एक बार फिर हार्दिक पंड्या को ये जिम्मेदारी दी जानी तय है क्योंकी इस खिलाड़ी ने अभी तक इस दौरे पर अपने प्रदर्शन से सभी को काफी प्रभावित किया है.

गेंदबाज (भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा)

भारतीय टीम इस सीरीज में पहली बार बिना किसी स्पिन गेंदबाज के साथ इस टेस्ट मैच में उतर सकती है क्योंकी तीसरे टेस्ट मैच की पिच के बारे में जो अभी तक खबरे आयीं है उसके अनुसार ये एक ग्रीन टॉप विकेट है और इस पर तेज गेंदबाजों के लिए काफी कुछ है और इसी कारण भारतीय कप्तान इस टेस्ट मैच में चार तेज गेंदबाजों के साथ मैच में उतर सकते है जिसमे एक बार फिर से भुवनेश्वर कुमार की इस टेस्ट मैच में वापसी होगी.

Kumble Dhoni

आईपीएल 2018: अनिल कुंबले ने एमएस धोनी की उम्मीदों पर फेरा पानी!

Shoaib Akhtar

राजनीति के कारण नहीं मिल रहा है पाकिस्तान के युवा खिलाड़ियों को मौका