IPL रिटेंशन के दौरान इन चार खिलाड़ियों की वेतन में हुई बड़ी कटौती - क्रिकट्रैकर हिंदी

IPL रिटेंशन के दौरान इन चार खिलाड़ियों की वेतन में हुई बड़ी कटौती

इस खिलाड़ियों की लिस्ट में कुछ बड़े-बड़े नाम भी हैं मौजूद।

MS Dhoni batting. (Photo Source: IPL/BCCI)
MS Dhoni batting. (Photo Source: IPL/BCCI)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 15 वां संस्करण अप्रैल के महीने में शुरू होने वाला है। इस बीच टूर्नामेंट काफी लंबा सफर तय कर चुका है। एक प्रमुख उदाहरण जो लीग की श्रेष्ठता को साबित करता है, वह दर्शकों की संख्या है. जो टीमों के लिए रिटेंशन लिस्ट की घोषणा होने का इंतजार कर रहे थे।

अधिकांश टीमों ने अपने स्टार खिलाड़ियों को बरकरार रखा है और कुछ अपने खिलाड़ियों को मनाने में नाकाम रही हैं। इस टूर्नामेंट में पैसा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और लगभग 23 खिलाड़ियों को उनके बाजार मूल्यों को देखते हुए विस्तारित वेतन मिला है। दिलचस्प बात यह है कि कुछ बड़े नाम वाले खिलाड़ियों को विभिन्न कारणों से पिछले सीजन के मुकाबले इस सीजन कम पैसा मिला है।

इस लेख में हम उन खिलाड़ियों पर नजर डालेंगे जिन्हे पिछले सीजन के मुकाबले इस सीजन में कम वेतन मिला है। इस लिस्ट में कुछ नाम तो ऐसे भी हैं जिसे देखकर आप भी बिल्कुल हैरान रह जाऐंगे।

एक नजर उन खिलाड़ियों पर जिन्हे पिछले वर्ष के मुकाबले इस सीजन काम पैसे मिले हैं:-

1 सुनील नारायण

Sunil Narine. (Photo Source: Twitter/Indian Premier League)
Sunil Narine. (Photo Source: Twitter/Indian Premier League)

कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) के लिए खेल रहे सुनील नारायण का आईपीएल में पिछले वर्षों से लगातार बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं। वह अपने पहले आईपीएल मैच से ही गेंद से जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं और पिछले कुछ सालों में पिंच हिटर बन गए हैं। उनकी गेंदबाजी अभी भी एक रहस्य बनी हुई है और वो लगातार बल्लेबाजों को अपनी उपयोगी विविधताओं से परेशान करते हुए नजर आए हैं।

उन्होंने पिछले सीजन में 161  स्ट्राइक रेट से रन बनाए। वह टीम के लिए सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक थे और वास्तव में, उनकी इसी प्रदर्शन के कारण टीम पिछले सीजन में फाइनल में पहुंची थी। IPL इतिहास में 134 मैच खेलकर उन्होंने 6.7 की शानदार इकॉनमी के साथ 143 विकेट लिए हैं।

वह पिछले सीजन में केकेआर में दूसरे सबसे अधिक राशि पाने वाले क्रिकेटर थे, उन्हें पिछले साल अपनी फ्रेंचाइजी की तरफ से 12.5 करोड़ रुपये मिले थे। लेकिन उन्हें इस बार पिछले साल के मुकाबले आधा से भी कम पैसा मिला है, इस साल टीम ने उन्हें 6 करोड़ देकर रिटेन किया है। कैरेबियाई खिलाड़ी, यह जानने के बावजूद कि वह नीलामी में अच्छे पैसे मिलेंगे, उन्होंने बिना किसी झिझक के अपनी फ्रेंचाइजी के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।