in ,

ये 6 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें मिली सरकारी नौकरी

साल 2015 में महेंद्र सिंह धोनी को लेफ्टिनेंट कर्नल का पद मिला था

Sachin Tendulkar & MS Dhoni
Sachin Tendulkar & MS Dhoni. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट दुनिया का सर्वश्रेष्ठ खेल माना जाता है. जिसकी वजह से क्रिकेटरों की धमक पूरे दुनिया में दिखाई देती है. और क्रिकेट के खेल से ही कई खिलाड़ी ऊंची-ऊंची बुलंदियों को छूते हैं. वहीं क्रिकेट के खिलाड़ियों को उनकी प्रतिभा को देखते हुए उन्हें सरकारी नौकरियां भी मिल जाती है. ऐसे ही 6 भारतीय खिलाड़ी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिन्होंने क्रिकेट की दुनिया में अच्छा प्रदर्शन करने के साथ-साथ उन्होंने अच्छी सरकारी नौकरी भी प्राप्त की है.

1. उमेश यादव:

Umesh Yadav
Umesh Yadav of India. (Photo by Matt King/Getty Images)

भारतीय खिलाड़ी उमेश यादव एक अच्छे तेज गेंदबाज हैं और उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें आरबीआई में अधिकारी का पद दिया गया है उमेश यादव को आरबीआई में सहायक प्रबंधक बनाया गया था उमेश यादव अब तक 34 टेस्ट मैच 71 अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेल चुके हैं उमेश यादव ने 71 मैचों में 102 विकेट भी हासिल किया है.

2. जोगिंदर शर्मा:

Joginder Sharma
Joginder Sharma. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम को टी-20 विश्व कप में फाइनल के दौरान अंतिम ओवर में एक शानदार जीत दिलाने वाले जोगिंदर शर्मा को हरियाणा पुलिस में डीएसपी का पद मिला था जोगिंदर शर्मा भारतीय टीम के लिए 4 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं.

3. महेंद्र सिंह धोनी:

MS Dhoni
(Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम के सफलतम कप्तानों में से एक माने जाते हैं महेंद्र सिंह धोनी चैंपियंस ट्रॉफी के साथ साथ आईसीसी के मुख्य टूर्नामेंट जिताने वाले सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक हैं. महेंद्र सिंह धोनी बचपन से ही सेना में जाने की बात करते थे और साल 2015 में महेंद्र सिंह धोनी को लेफ्टिनेंट कर्नल का पद मिला था.

4. सचिन तेंदुलकर:

Sachin Tendulkar
Sachin Tendulkar. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर 24 साल तक भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेले हैं सचिन तेंदुलकर को भारतीय वायु सेना में साल 2015 में मानद समूह का कैप्टन बनाया गया था सचिन तेंदुलकर दुनिया भर के स्टार क्रिकेट खिलाड़ियों में जाने जाते हैं और उन्हें वायु सेना में मानद समूह के कप्तान का पद एक सम्मान के तौर पर मिला था.

5. हरभजन सिंह:

Harbhajan Singh
Harbhajan Singh. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह 113 टेस्ट मैच खेलते हुए 417 विकेट अपने नाम किया है उन्होंने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 236 मैच खेलते हुए 269 विकेट लिया है हरभजन सिंह को पंजाब पुलिस में एक डीएसपी का पद दिया गया.

6. कपिल देव:

Kapil Dev. (Photo by Tullio M. Puglia/Getty Images for Professional Sports Group )
Kapil Dev. (Photo by Tullio M. Puglia/Getty Images for Professional Sports Group )

भारतीय टीम के पूर्व महान क्रिकेटर कपिल देव साल 2008 में भारतीय सेना में एक लेफ्टिनेंट कर्नल का पद हासिल किए उन्हें सम्मान के तौर पर यह पद दिया गया था. कपिल देव 1978 से 1995 तक भारतीय टीम के लिए खेले हैं कपिल देव 131 मैचों में 227 पारियां खेलते हुए 434 विकेट ले चुके हैं. 1983 में विश्व कप जिताने वाले वह पहले भारतीय कप्तान बने.

Steve Smith

स्टीव स्मिथ के पिता ने स्मिथ का किट बैग पैक करके उसे गैरेज में डाल दिया

Akhtar Shaikh

अख्तर शेख पर लगा पूरे जीवन का बैन गलत नाम से खेलने पर