हरभजन सिंह ने किया संन्यास का ऐलान तो क्रिकेट जगत से सभी ने दी यह प्रतिक्रिया - क्रिकट्रैकर हिंदी

हरभजन सिंह ने किया संन्यास का ऐलान तो क्रिकेट जगत से सभी ने दी यह प्रतिक्रिया

हरभजन सिंह ने भारत के लिए 103 टेस्ट, 236 वनडे और 26 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

Harbhajan Singh and MS Dhoni
Harbhajan Singh and MS Dhoni. (Photo Source: INDRANIL MUKHERJEE/AFP via Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम में एक समय ऑफ स्पिनर के तौर पर हरभजन सिंह बेहद अहम हिस्सा हुआ करते थे। जिसमें भज्जी ने अपने लंबे करियर के दौरान टीम की जीत में कई महत्वपूर्ण योगदान गेंदबाजी के जरिए दिए हैं। जिसके बाद पिछले कुछ सालों से लगातार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहने के बाद आखिरकार हरभजन ने 24 दिसंबर 2021 को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर ट्वीट करते हुए अपने संन्यास लेने के फैसले से सभी को अवगत करा दिया।

हरभजन की तरफ से इस तरह के फैसले के आने की उम्मीद उस समय अधिक बढ़ गई थी जब इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने उन्हें रिटेन नहीं किया। वहीं हरभजन सिंह ने अपने संन्यास के फैसले को लेकर जो ट्वीट किया उसमें उन्होंने लिखा कि, हर अच्छी चीज का एक समय अंत जरूर होता है और ऐसा कुछ इस फैसले के साथ मेरे जीवन में भी होने वाला है। क्रिकेट के जरिए मुझे मेरे जीवन में काफी कुछ हासिल करने का मौका मिला।

वहीं हरभजन सिंह ने इस दौरान अपने ट्वीट में 23 साल लंबे करियर के दौरान मिलने वाले सभी लोगों के सहयोग को लेकर भी उनका धन्यवाद दिया। बता दें कि एक समय हरभजन सिंह भारतीय टेस्ट टीम के साथ वनडे टीम के भी अहम सदस्य के तौर पर खेलते हुए दिखाई देते थे। जिसमें उन्होंने ना सिर्फ गेंदबाजी बल्कि बल्लेबाजी के जरिए भी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की है।

यहां पर देखिए हरभजन सिंह के उस ट्वीट को

क्रिकेट जगत से भी देखने को मिली हरभजन के फैसले के बाद प्रतिक्रिया:

इस बड़े फैसले का ऐलान करने के साथ क्रिकेट जगत से भी उसके बाद सोशल मीडिया पर हरभजन सिंह को लेकर प्रतिक्रिया देखने को मिली। जिसमें उनकी साथी खिलाड़ी और दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने उन्हें शानदार करियर के लिए बधाई दी। जबकि प्रज्ञान ओझा ने ट्वीट करते हुए हरभजन सिंह को देश में युवा स्पिन गेंदबाजों के लिए एक बड़ी प्रेरणा के समान बताया।

इसके अलावा पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज एस. श्रीसांत ने बेहद शानदार क्रिकेट खिलाड़ी अपने ट्वीट के जरिए बताया। वहीं ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन ने हरभजन सिंह को उनके जीवन की दूसरी पारी को लेकर शुभकामनाएं दी। भज्जी ने भारत के लिए 103 टेस्ट, 236 वनडे, 28 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट 417 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड दर्ज और वह इस मामले में चौथे स्थान पर काबिज हैं।

यहां पर देखिए क्रिकेट जगत से सभी ने दी क्या प्रतिक्रिया: