मिस्टर 360 डिग्री एबी डी विलियर्स के बल्ले की गूंज अब क्रिकेट मैदान पर नहीं सुनाई देगी - क्रिकट्रैकर हिंदी

मिस्टर 360 डिग्री एबी डी विलियर्स के बल्ले की गूंज अब क्रिकेट मैदान पर नहीं सुनाई देगी

डी विलियर्स ने आईपीएल में अपना आखिरी मैच 2021 के सीजन में खेला था।

AB de Villiers. (Photo SOurce: IPL/BCCI)
AB de Villiers. (Photo SOurce: IPL/BCCI)

दक्षिण अफ्रीकी टीम के पूर्व कप्तान और मिस्टर 360 डिग्री के नाम से पहचाने जाने वाले एबी डी विलियर्स ने 19 नवंबर की सुबह क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अपने संन्यास का ऐलान कर दिया। डी विलियर्स ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी अपने सभी फैंस को दी। साल 2003 में घरेलू क्रिकेट में डेब्यू करने वाले डी विलियर्स ने 18 साल से अधिक समय तक खेलने वाले डी विलियर्स ने अब मैदान पर खेलते हुए नहीं दिखेंगे।

डी विलियर्स के करियर पर एक नजर डाली जाए तो उन्होने 141 प्रथम श्रेणी मैच, 263 लिस्ट मैच और 340 टी-20 मैच खेलते हुए 31,000 हजार से ज्यादा रन बनाने के साथ 59 शतक और 192 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं। डी विलियर्स के नाम पर प्रथम श्रेणी और लिस्ट ए क्रिकेट में 10,000 से ज्यादा रन दर्ज हैं, तो वहीं टी-20 फॉर्मेट में वह इस रिकॉर्ड से सिर्फ 576 रन पीछे रह गए।

एबी डी विलियर्स ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, यह काफी शानदार जर्नी थी, लेकिन अब मैने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। बचपन से इस खेल को मैने काफी प्यार किया है और मैने हमेशा फील्ड में अपना 100 फीसदी देने की कोशिश की है। लेकिन अब 37 साल की उम्र में मुझे यह फैसला करना पड़ रहा है।

आखिरी बार RCB के लिए खेलते हुए दिखे थे

इंडियन प्रीमियर लीग में लंबे समय तक अपने बल्ले का दम दिखाने वाले एबी डी विलियर्स ने अपना आखिरी मैच साल 2021 के IPL सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के लिए खेला था। इस सीजन में उन्होंने शुरुआती फेज में अपने बल्ले के दम पर टीम को अहम मैचों में जीत भी दिलाई थी। लेकिन दूसरे फेज के दौरान उनसे उस तरह का प्रदर्शन देखने को नहीं मिला।

184 IPL मैचों में डी विलियर्स के बल्ले से 5162 रन देखने को मिले जिसमें 3 शतकीय और 40 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। RCB की टीम में वह विराट कोहली के बाद सबसे अहम खिलाड़ी माने जाते थे, जिसमें उन्होंने टीम के लिए काफी लंबे समय तक खेला है। इससे पहले साल 2018 में एबी डी विलियर्स ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था।

यहां पर देखिए एबी डी विलियर्स के उस ट्वीट को