एबी डिविलियर्स के आईपीएल में ये हैं कारनामे, देखिए सभी आंकडे़ - क्रिकट्रैकर हिंदी

एबी डिविलियर्स के आईपीएल में ये हैं कारनामे, देखिए सभी आंकडे़

AB de Villiers. (Photo Source: Twitter)
AB de Villiers. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल में धमाल मचाने वाले दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ऐसे खिलाड़ी हैं, अपना दिन आने पर अकेले ही सामने वाली टीम पर भारत पड़ सकते हैं। आईपीएल में अनेकों ऐसी पारियां खेलीं हैं कि लोग दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर हो गये थे। आईपीएल और एबी डिविलियर्स का साथ बहुुत पुराना है। आईपीएल के जन्म से जुड़े डिविलियर्स ने एक दशक तक अपना बल्ला भांजा।

ऐसे ही नहीं कहा जाता है उन्हें मिस्टर 360

एबी डिविलियर्स की तारीफ करना सूरज को दिया दिखाने के समान है। मैदान के चारों ओर शॉट लगाने की क्षमता वाले एकमात्र बल्लेबाज को मिस्टर 360 कहा जाता है। बल्लेबाजी में उन्हें महारथ हासिल है। वह क्लासिकल बल्लेबाजी के साथ कलात्मक बल्लेबाजी कर सकते हैं। आवश्यकता पड़ने पर विस्फोटक बल्लेबाजी करके विरोधी टीम को चौँका सकते हैं।

बल्लेबाजी के अलावा और भी हैं गुण

डिविलियर्स विकेट के सामने से तो धमाल मचाते ही हैं लेकिन विकेट के पीछे से सामने वाली टीम को हराने में विशेष भूमिका निभाते हैं। वह विश्व के श्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक हैं। यदि उन्हें फील्डिंग में लगाया जाए तो वह अपनी फुर्तीली फील्डिंग से भी कमाल दिखा सकते हैं । कई बार युवाओं को चौँकाने वाली फील्डिंग करके उदाहरण पेश कर चुके हैं।

2012 में जीत चुके हैं खास अवार्ड

2018 की आईपीएल की नीलामी से पूर्व टीम बनाये रखने वाले दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं एबी डिविलयर्स, जो अकेले ही मैच जिताने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम आरसीबी के लिए कई चौंकाने वाली पारियां खेलीं हैं। 2012 में वह डेल स्टेन पर सबसे अधिक हमला करके पॉवरपैक गेम का अवार्ड भी जीत चुके हैं।

लंबी-लंबी साझीदारी वाली पारियों के रिकार्ड हैं उनके नाम

2015 में मुंबई में अपने शतक से जबर्दस्त प्रहार करके अपनी टीम को जितने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं। 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ भी अपना कमाल दिखा चुके हैं। डिविलियर्स ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में 100 रन से अधिक साझीदारी वाली पांच पारियां खेलीं हैं। इसके साथ ही उन्होंने आरसीबी के लिए 200 रनों से अधिक की साझीदारी वाली पारियां खेलीं हैं। 2016 में उन्होंने 687 रन बनाये थे। और सूची में तीसरा स्थान प्राप्त किया था।