ऑस्ट्रेलियाई टीम के पाकिस्तानी दौरे को लेकर अभी से मंडराने लगे हैं संकट के बादल, क्या न्यूजीलैंड की तरह कंगारू टीम भी रद्द करेगी यह दौरा - क्रिकट्रैकर हिंदी

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पाकिस्तानी दौरे को लेकर अभी से मंडराने लगे हैं संकट के बादल, क्या न्यूजीलैंड की तरह कंगारू टीम भी रद्द करेगी यह दौरा

ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले साल 1998 में पाकिस्तान का दौरा किया था, जिसे 24 साल बीत चुके हैं।

Australia cricket team. (Photo by Daniel Pockett – CA/Cricket Australia via Getty Images)
Australia cricket team. (Photo by Daniel Pockett – CA/Cricket Australia via Getty Images)

मार्च-अप्रैल 2022 में ऑस्ट्रेलियाई टीम को पाकिस्तान के साथ, पाकिस्तान में, तीन टेस्ट, तीन वनडे और एक टी-20 मैच की सीरीज खेलनी है। यह दौरा पाकिस्तान के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि क्योंकि साल 1998 से ऑस्ट्रेलिया टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। लेकिन मौजूदा खबरों की माने तो पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फिर सकता है।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोशिएशन (ACA) के चीफ टॉड ग्रीनबर्ग ने हाल ही में बताया है कि साल 2009 में लाहौर में श्रीलंकाई खिलाड़ियों पर हुए जानलेवा हमले के बाद से सभी टीमों ने पाकिस्तान में क्रिकेट खेलने से किनारा कर लिया था। उसके बाद यदि कोई टीम पाकिस्तान खेलने गई भी है तो उनके मुख्य खिलाड़ी दौरे का हिस्सा नहीं बने।

ऐसे मे ग्रीनबर्ग ने बताया है कि पाकिस्तान के दौरे से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी कुछ ऐसी ही मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। उन्होनें कहा कि यदि उन्हें शीर्ष अधिकारियों से अनुमति मिलती है तो ही ऑस्ट्रेलियाई टीम पाकिस्तान का दौरा करने जाएगी।

पाकिस्तानी दौरे से हट सकते हैं ऑस्ट्रेलिया के कई मुख्य खिलाड़ी

ग्रीनबर्ग ने सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड से बात करते हुए बताया कि यदि कोई ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पाकिस्तान नहीं जाने की इच्छा जाहिर करता है तो उनकी भावनाओं का सम्मान किया जाएगा। उन्हें दौरे से हटने की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही ग्रीनबर्ग ने कहा कि यदि टीम पाकिस्तान जाती है तो वह भी टीम के साथ ट्रेवल करेंगे और खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

ग्रीनबर्ग ने कहा कि इससे पहले हमनें पिछले साल पाकिस्तान का दौरा करके वहां के सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया था। जिससे हम संतुष्ट हैं। लेकिन हम विदेश मामलों के विभाग से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। हमारे लिए खेल से पहले खिलाड़ियों की सुरक्षा और उनके परिवारों की संतुष्टि आवश्यक है।

गौरतलब है कि पिछले साल न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान में खेलने से इनकार कर दिया था। लेकिन दोनों ही दोनों देशों ने इस दौरे को रद्द करने के पीछे की सही जानकारियों को साझा नहीं किया था।