एशियन क्रिकेट काउंसिल ने एशिया कप को इस देश में कराने का लिया निर्णय - क्रिकट्रैकर हिंदी

एशियन क्रिकेट काउंसिल ने एशिया कप को इस देश में कराने का लिया निर्णय

Indian-team-2
Indian team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

एशियन क्रिकेट काउंसिल ने एशिया कप के 14 वें संस्करण को कराने के लिए संयुक्त अर्ब अमीरात को इसके अधिकार दे दिए है जो इससे पहले भारत में खेला जाना था इस साल सितम्बर के महीने में. ये टूर्नामेंट इस साल 13 सितम्बर से 24 सितम्बर के बीच में खेला जाएगा.

इस तरह के बदलाव के पीछे का कारण भारत और पाकिस्तान के बीच में चल रही राजनितिक लड़ाई है जिसमे दोनों ही देशों के बीच में पिछले काफी समय से झगड़ा कर रहे है और इसका असर खेल पर भी पड़ रहा है जहाँ भारत ने पाकिस्तान से सफी समय से द्विपक्षीय सीरिज नहीं खेली है.

जिस तरह से यूएई के भी इस ट्राफी के साथ जुड़ जाने से और भी एशिया टीमों के जुड़ने के आसार बन गएँ है इस साल क्योंकि पिछली बार इस कप के लिए सिर्फ 4 से 5 टीम ही आपस में भिड़ी थी और अब इस बार इस ट्राफी के लिए 6 टीम आपस में भिड़ेंगी.

क्वालीफाई करना पड़ेगा

भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान जो इस ट्राफी में सीधे खेलने के लिए पहुंचेंगी तो वहीँ इस ट्राफी के लिए 6 वीं टीम का चयन क्वालीफाई राउंड से होगा जिसमे यूएइ, नेपाल, ओमान और पापुआ न्यू गिनी आपस में भिड़ेंगी जो एशिया क्रिकेट काउंसिल का बहुत ही अच्छा कदम है क्योंकि नेपाल और ओमान जैसे देश इस समय क्रिकेट के खेल में काफी अच्छी तरह से बढ़ रहे है.

इस मौके पर एशियन क्रिकेट काउंसिल और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन नजम सेठी ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से इस मौके पर कहा कि “एशियन क्रिकेट काउंसिल ने इस बात पर सहमती बनायीं कि जो सबसे उपयुक्त हो वहीं निर्णय लिया जा सके इसलिए हमने इस निर्णय को लिया.”

इमर्जिंग नेशन कप का क्या ?

इस बार इमर्जिंग नेशन एशिया कप जो इससे पहले पाकिस्तान और श्रीलंका में होना था. पाकिस्तान जो इस इमर्जिंग कप का आयोजन करना था, लेकिन भारत के खेलने से मना करने के कारण इस साल दिसम्बर के महीनें में इस नहीं कराया जा सका लेकिन अब साड़ी सम्स्य का निदान हो जाने की वजह से भारतीय टीम अब अपने मैच आइलैंड में खेलने को लकर तैयार हो गयीं है .