अफगानिस्तान के टेस्ट की मेजबानी करेगा भारत: बीसीसीआई - क्रिकट्रैकर हिंदी

अफगानिस्तान के टेस्ट की मेजबानी करेगा भारत: बीसीसीआई

BCCI
BCCI. (Photo Source: Twitter)

अफगानिस्तान की मेजबानी साल 2019-20 में करेगा भारत. अफगानिस्तान के पहले टेस्ट मैच की मेजबानी करने जा रहा है. भारत. आयरलैंड की टीम और अफगानिस्तान टीम को इस साल के जून में ही टेस्ट का दर्जा दिया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की बैठक में अफगानिस्तान की मेजबानी करने का फैसला लिया है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एक बैठक की जिसके बाद बोर्ड के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने बताया की अफगानिस्तान को साल 2019 में अपना पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है इसलिए भारत और अफगानिस्तान के ऐतिहासिक रिश्ते को देखते हुए हमने अफगानिस्तान के पहले टेस्ट मैच की मेजबानी करने का फैसला लिया है. आयरलैंड और अफगानिस्तान को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का सदस्य इसी साल के जून में बनाया गया है अब आयरलैंड और अफगानिस्तान टेस्ट खेलने वाले 11वें और 12वें देश बन गए है.

ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच पांच दिवसीय टेस्ट मैच के मेजवानी से पहले भी बीसीसीआई ने कई बार अफगानिस्तान की मदद की है अफगानिस्तान अपने घरेलू मैचों की मेजबानी भारत में करता है. कुछ महीने पहले भी आयरलैंड के खिलाफ ग्रेटर नोएडा में अफगानिस्तान ने सीरीज खेली थी. वही आईपीएल इस की नीलामी में अफगानिस्तान के शुरुआती खिलाड़ी राशिद खान और मोहम्मद नबी बने.

वही आयरलैंड की बात की जाए आपकी अफगानिस्तान के साथ तीसरे वनडे मैच को जीतकर आयरलैंड ने कारनामा कर दिखाया है. आयरलैंड ने तीन मैचों की सीरीज को 2-1 से जीत कर सीरीज को अपने नाम कर लिया. पहली बार है जब आयरलैंड की टीम अफगानिस्तान से वनडे सीरीज जीतकर कोई भी सीरीज जीतने में कामयाब हुए अफगानिस्तान से आज लगने से पहले कोई भी सीरीज नहीं जीत पाई थी.