इंग्लैंड को टी-20 वर्ल्ड कप जिताने वाले कोच एंडी फ्लावर को मिली अब इस टीम की जिम्मेदारी - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंग्लैंड को टी-20 वर्ल्ड कप जिताने वाले कोच एंडी फ्लावर को मिली अब इस टीम की जिम्मेदारी

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अफगानिस्तान की टीम फिलहाल कतार में अभ्यास कर रही है।

Andy Flower head coach of England. (Photo by Nathan Stirk/Getty Images)
Andy Flower head coach of England. (Photo by Nathan Stirk/Getty Images)

अक्टूबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए जिम्बाब्वे टीम के पूर्व कप्तान एंडी फ्लावर को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का सलाहकार नियुक्त किया गया है। इस खबर की पुष्टि अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) के चेयरमैन एजाजुल्लाह फाजिल ने 9 अक्टूबर को की और बताया कि एंडी फ्लावर अफगानिस्तान के बायो बबल में शामिल हो चुके हैं।

53 वर्षीय एंडी फ्लावर इससे पहले भी कई टीमों के साथ बतौर कोच जुड़ चुके हैं। साल 2009 से 2014 तक वो इंग्लैंड टीम के कोच रहे थे और उनके कोचिंग कार्यकाल के दौरान इंग्लैंड ने 2010 में ICC टी-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम की थी।

ACB के चेयरमैन ने एंडी फ्लावर की नियुक्ति को लेकर रखी अपनी राय

अफगान बोर्ड के चेयरमैन एजाजुल्लाह फाजिल ने फ्लॉवर की नियुक्ति को लेकर क्रिकबज से कहा, हमें ये बताते हुए खुशी हो रही है कि एंडी फ्लावर ACB से जुड़ गए हैं। उन्होंने दुनिया की अलग-अलग टी-20 लीग में हमारे कई खिलाड़ियों के साथ काम किया है और उनका अनुभव हमारी टीम के काफी काम आएगा जिससे टीम को वर्ल्ड कप में बहुत मदद मिलेगी।

एंडी फ्लावर के पास है कई सालों का कोचिंग अनुभव

एंडी फ्लॉवर इंग्लैंड के अलावा कई टी-20 लीग में कोचिंग कर चुके हैं। उन्होंने आईपीएल, सीपीएल, पीएसएल और इसी साल खेले गए द हंड्रेड में भी कोचिंग की है। फ्लावर जिम्बाब्वे क्रिकेट के सबसे सफल क्रिकेटरों में से एक रहे हैं। जिम्बाब्वे के लिए 63 टेस्ट और 213 वनडे खेल चुके एंडी फ्लावर ने दोनों फॉर्मेट में क्रमशः 4,794 और 6,786 रन बनाए हैं। उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 16 शतक और 82 अर्धशतक मौजूद हैं। बतौर विकेटकीपर उन्होंने 292 कैच लिए हैं और साथ ही 41 स्टंपिंग कर चुके हैं।

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम फिलहाल कतार में मौजूद है और यहां से वो आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए यूएई रवाना होगी। अफगानिस्तान टूर्नामेंट में अपना पहला मैच शारजाह के मैदान पर 25 अक्टूबर को क्वालीफायर के खिलाफ खेलेगा।