यदि मैं जल्दी आउट हो जाता हूं तो ड्रेसिंग रूम में जाकर चेतेश्वर पुजारा से बल्लेबाजी पर चर्चा करता हूं - मोहम्मद रिजवान - क्रिकट्रैकर हिंदी

यदि मैं जल्दी आउट हो जाता हूं तो ड्रेसिंग रूम में जाकर चेतेश्वर पुजारा से बल्लेबाजी पर चर्चा करता हूं – मोहम्मद रिजवान

पुजारा ने बल्लेबाजी को लेकर मुझे कुछ सलाह दी जिसमें से एक गेंद को शरीर के करीब खेलने की थी।

Mohammad Rizwan and Cheteshwar Pujara. (Photo Source: Twitter)
Mohammad Rizwan and Cheteshwar Pujara. (Photo Source: Twitter)

काउंटी चैंपियनशिप 2022 में इस बार गजब का संयोंग देखने को मिला जब भारतीय टेस्ट टीम के स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा जो अपने खराब फॉर्म की वजह से इस समय टीम से बाहर चल रहे हैं वह और पाकिस्तानी टीम के स्टार बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान एक टीम में साथ खेलते हुए दिखाई दिए। दोनों ही खिलाड़ियों को ससेक्स काउंटी ने अपने साथ इस सीजन के लिए शामिल किया था। जिसमें चेतेश्वर पुजारा के बल्ले से धमाकेदार प्रदर्शन देखने को मिला जिसके चलते वह भारतीय टेस्ट टीम में फिर से अपनी वापसी का दावा ठोक रहे हैं।

पुजारा ने अपने टीम के लिए सिर्फ 4 मुकाबलों में 717 रन बनाते हुए सभी को प्रभावित किया लेकिन रिजवान के बल्ले से उतना कोई खास प्रदर्शन देखने को नहीं मिला। लेकिन इसी बीच रिजवान ने काउंटी में पुजारा के साथ अपने समय को लेकर बात की जिसमें उन्होंने बताया कि काउंटी मैचों में अपने जल्दी आउट होने के बाद वह बल्लेबाजी पर चर्चा करने के लिए उनके साथ बैठ जाया करते थे।

जिसमें रिजवान ने यह भी बताया कि आखिर किस तरह से पुजारा ने उन्हें बल्लेबाजी पर तकनीकि सलाह देने के साथ शरीर के करीब खेलने को लेकर अहम सुझाव दिया। ससेक्स के डरहम के खिलाफ मुकाबले के दौरान पुजारा और रिजवान के बीच में शानदार 154 रनों की शानदार साझेदारी देखने को मिली थी, जिसमें पुजारा के बल्ले से 203 रन जबकि रिजवान के बल्ले से 79 रनों की पारी देखने को मिली थी।

79 रनों की पारी खेलने से पहले रिजवान कोई बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो सके थे, जिसमें 3 पारियों में 22, 0 और 4 रन ही बनाने में कामयाब हुए थे। जिसमें रिजवान से जब पूछा गया कि आखिर उन्होंने पुजारा से बल्लेबाजी के दौरान क्या सीखा तो उन्होंने इसका काफी शानदार तरीके से जवाब दिया। अब ससेक्स की टीम को 12 मई को लीस्टरशायर के खिलाफ मुकाबला खेलना है।

पुजारा ने मुझे शरीर के करीब खेलने की सलाह दी

मोहम्मद रिजवान ने क्रिकविक के साथ बातचीत करते हुए कहा कि, पुजारा के साथ मैं उस समय सबसे ज्यादा बात करता हूं जब जल्दी आउट हो जाता था। जिसमें उन्होंने कुछ चीजों में मुझे सलाह दी है, जिसमें गेंद को शरीर के पास खेलने की है। क्योंकि सभी यह जानते हैं कि पिछले कुछ सालों से हम लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट ज्यादा खेल रहे हैं, जिसके चलते शरीर से गेंद को दूर खेलने की आदत हो गई है। क्योंकि लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में आप गेंद को शरीर के बेहद पास नहीं खेलते हैं।

जिसमें यहां पर भी शुरुआती मुकाबलों में मैं शरीर से दूर खेल रहा था, जिसके चलते मुझे अपना विकेट गंवाना पड़ा। जिसके बाद नेट्स पर मेरी पुजारा से मुलाकात हुई जिसमें उन्होंने सबसे पहले मुझसे कहा कि जब हम एशिया में खेलते हैं, तो हमें गेंद को मारने के लिए जाना पड़ता है लेकिन यहां पर हम ऐसा नहीं कर सकते हैं। यहां हमें गेंद को बल्ले से करीब खेलने की कोशिश करनी पड़ती है।