What is Q-Collar

What is Q-Collar, जिसे पहनकर टॉम कोहलर कैडमोर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे, क्या है इसका काम?

आईपीएल में राजस्थान के लिए डेब्यू करने वाले टॉम कोहलर कैडमोर ने गले में Q-Collar पहना हुआ था।

Tom Kohler-Cadmore (Photo Source: X/Twitter)
Tom Kohler-Cadmore (Photo Source: X/Twitter)

आईपीएल 2024 के 65वें मैच में राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स की टीम आमने-सामने थी। इस मैच में राजस्थान की तरफ से यशस्वी जायसवाल और टॉम कोहलर कैडमोर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे। चूंकि जोस बटलर पहले ही अपने देश इंग्लैंड लौट चुके हैं, तो उनकी गैरमौजूदगी में टॉम कोहलर को मौका मिला। आईपीएल में राजस्थान के लिए डेब्यू करने वाले इस इंग्लिश बल्लेबाज ने गले में एक डिवाइस पहन रखी थी।

उनके गले में वो डिवाइस को देखकर सभी के मन में एक ही सवाल था कि आखिर इस डिवाइस का नाम और काम क्या है। कोहलर इस डिवाइस को बीबीएल और द हंड्रेड में भी पहन चुके हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि इस डिवाइस का नाम क्या है और क्यों प्लेयर्स इसे अपने गले में पहनते हैं।

What is Q-Collar, जिसे पहनकर टॉम कोहलर कैडमोर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे

दरअसल, इस डिवाइस को क्यू कॉलर (Q-Collar) कहा जाता है। क्यू-कॉलर सिर पर चोट के दौरान सिर पर चोट से बचने में मदद करता है। इसके अलावा यह डिवाइस दूसरे स्पोर्ट्स में जैसे फुटबॉल और रग्बी में पहनते हैं। जिससे कि वह कॉन्कशन या ब्रेन डैमेज से बच सकें। टॉम कोहलर कैडमोर IPL से पहले द हंड्रेड में भी क्यू कॉलर (Q-Collar) पहने नजर आ चुके हैं।

अगर बॉल खिलाड़ी की गर्दन पर लगी तो Q-Collar उसके झटके को एब्जॉर्ब कर लेता है, इससे ज्यादा दर्द महसूस नहीं होता है। बता दें कि, 2022 में कोहलर पोस्ट कन्कसन सिंड्रोम से जूझ रहे थे। इसके बाद से उन्होंने इस कोलर को लगातार पहनना शुरू किया। इससे पहले भी वे कई टूर्नामेंट्स में इस डिवाइस को पहनकर खेल चुके हैं।

टॉम कोहलर कैडमोर इंग्लैंड के एक क्रिकेटर हैं, जो यॉर्कशायर के लिए खेलते हैं। टॉम कोहलर कैडमोर आईपीएल में डेब्यू से पहले द हंड्रेड और बीबीएल में खेल चुके हैं। अपनी टी-20 करियर में 170 मैचों में 136.3 की स्ट्राइक रेट से 4344 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने 32 अर्धशतक लगाए हैं। वो एक स्पेशलिस्ट टी-20 बल्लेबाज हैं।

close whatsapp