एक पारी में 10 विकेट लेने वाले एजाज पटेल को आईसीसी ने दिया यह खिताब - क्रिकट्रैकर हिंदी

एक पारी में 10 विकेट लेने वाले एजाज पटेल को आईसीसी ने दिया यह खिताब

हाल ही में संपन्न हुई भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में एक पारी में 10 विकेट लेने वाले एजाज पटेल को आईसीसी ने प्लयेर ऑफ द मंथ चुना है।

Ajaz Patel celebrating. (Photo Source: Twitter/BLACKCAPS)
Ajaz Patel. (Photo Source: Twitter/BLACKCAPS)

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने हाल ही में दिसंबर महीने के क्रिकेट पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। जिसमें भारत के खिलाफ मुंबई में एक ही पारी में 10 विकेट लेने वाले फिरकी गेंदबाज एजाज पटेल को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ घोषित किया है। यह पुरस्कार दिसंबर महीने के बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर घोषित किया है।

पिछले महीने भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड को सीरीज में भारत के हाथों हार झेलनी पड़ी लेकिन न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल के लिए यह श्रृंखला बेहद खास रही। उन्होनें भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में कुल 14 विकेट हासिल किये जिनमें से 10 विकेट उन्होनें एक ही पारी में हासिल किये थे। जो एक कीर्तमान रहा।

एजाज पटेल ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के तीसरे के गेंदबाज बन गए है। इससे पहले दिग्गज गेंदबाज जिम लेकर और पूर्व भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले ही इस कामयाबी को हासिल कर सके हैं।

आईसीसी की वोटिंग अकेडमी के सदस्य जेपी डुमिनी ने एजाज पटेल की इस उपलब्धि पर कहा कि यह एजाज पटेल के लिए बेहतरीन उपलब्धि है। जेपी डुमिनी ने यहां तक कहा कि एजाज पटेल की इस सफलता को लंबे समय तक याद किया जाएगा।

मंयक अग्रवाल भी थे प्लेयर ऑफ द मंथ के दावेदार

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए एजाज पटेल के अलावा मिचेल स्टार्क और मंयक अग्रवाल को भी नामित किया गया था। मिचेल स्टार्क को एशेज में उनके प्रदर्शन के लिए चुना गया था। वहीं मंयक ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था जिसके लिए उन्हें आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए दावेदार बनाया गया था।

हालांकि लोगों ने अपने वोट से एजाज पटेल को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के तौर पर चुना। एजाज पटेल ने न्यूजीलैंड के लिए अब तक 11 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उन्होनें 43 विकेट प्राप्त किए हैं। जिनमें 3 बार पांच विकेट और एक बार 10 विकेट हासिल किए हैं।