फॉर्म से जूझ रहे अजिंक्य रहाणे को मिला पूर्व मुख्य चयनकर्ता का साथ - क्रिकट्रैकर हिंदी

फॉर्म से जूझ रहे अजिंक्य रहाणे को मिला पूर्व मुख्य चयनकर्ता का साथ

टेस्ट टीम में अजिंक्य रहाणे की जगह रोहित शर्मा को उप-कप्तान बनाया गया है।

Ajinkya Rahane. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)
Ajinkya Rahane. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेले जाने वाले टेस्ट सीरीज के लिए भारत की 18 सदस्यीय टीम की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। कुछ दिनों पहले जब टीम का ऐलान हुआ तब कुछ फैंस अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम में देखकर थोड़े देर के लिए हैरान हो गए थे। यह सभी जानते हैं कि रहाणे लंबे समय से फॉर्म के लिए संघर्ष कर रहे हैं और उनके हाल के प्रदर्शन को देखते हुए सभी ने मान लिया था कि रहाणे को अब टेस्ट टीम से बाहर कर दिया जाएगा।

इसी बीच टीम इंडिया के पूर्व चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने टीम अजिंक्य रहाणे को लेकर बड़ा बयान दिया है। प्रसाद का मानना है कि अनुभवी खिलाड़ी विदेशी दौरे पर अहम भूमिका निभाते हैं और रहाणे का विदेशी दौरों में अच्छा रिकॉर्ड है। हालांकि, मुंबई के इस बल्लेबाज की फॉर्म में गिरावट ने सभी चयनकर्ताओं को मुश्किल में डाल दिया है।

एमएसके प्रसाद ने अजिंक्य रहाणे के चयन को लेकर क्या कहा ?

इंडिया टुडे के हवाले से एमएसके प्रसाद ने कहा कि, “अंत में कोई भी टीम जूनियर और सीनियर खिलाड़ियों के मिश्रण से बनना चाहिए। 2013 में भी उन्होंने (रहाणे) अच्छा प्रदर्शन किया था। आमतौर पर रहाणे विदेशी परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं लेकिन घर में उनका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए सीनियर चयन समिति घर और बाहर की परिस्थितियों के लिए खास खिलाड़ियों को चुन सकती है।”

उन्होंने आगे कहा कि, “आमतौर पर रहाणे एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो बाहरी परिस्थितियों में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। चयनकर्ता उनकी फॉर्म को लेकर थोड़ा हैरान हैं। वह आगे के लिए देखना चाहते हैं या उनके अनुभव को सबसे पहले देखते हैं, यह उनका फैसला होगा।”

हालांकि, रहाणे ने विदेशी जमीं पर अबतक 41.71 की औसत से 3000 से अधिक रन बनाए, जो उनके घरेलू एवरेज 35.73 से बेहतर है। पूर्व उप-कप्तान ने इस साल 12 टेस्ट में 19.57 के खराब औसत से 411 रन बनाए हैं।