in , , ,

अजिंक्य रहाणे के कदम से ऐतिहासिक टेस्ट मैच और बन गया ख़ास

इस टेस्ट मैच के शुरू होने से पहले काफी ख़ुशी का माहौल देखा गया था जिसमें भारत सरकार

India & Afghanistan. (Photo Source: Twitter)
India & Afghanistan. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम ने अफगानिस्तान के साथ ऐतिहासिक टेस्ट मैच को सिर्फ 2 दिन में खत्म करके अपने नाम पर कर लिया. टेस्ट क्रिकेट की नंबर 1 टीम का मुकाबला पहली बार अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल रही टीम के साथ था और इसका अंतर देखने को साफ़ तौर पर मिला और अफ़गान टीम को भी यह अंदाजा हो गया कि टेस्ट क्रिकेट में उन्हें काफी मेहनत करने की जरूरत है. भारतीय टीम की इस टेस्ट मैच में कप्तानी कर रहे अजिंक्य रहाणे ने अपने एक कदम से सभी का दिल उस समय जीत लिया जब उन्होंने एक ग्रुप फोटो ट्राफी के साथ खिचवायीं और इससे दोनों ही देशों के बीच का रिश्ता और भी अधिक मजबूत दिखा.

इस टेस्ट मैच के शुरू होने से पहले काफी ख़ुशी का माहौल देखा गया था जिसमें भारत सरकार में खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर भी टेस्ट मैच शुरू होने के पहले पहुंचे थे और अपनी ख़ुशी को व्यक्त किया था. अफ़गान टीम के लिए उनका पहला टेस्ट मैच यहाँ तक तो ख़ुशी भरा रहा था लेकिन इसके बाद शिखर धवन ने पहले ही सेशन में उनके खिलाफ शतक जड़कर टेस्ट क्रिकेट का असली मतलब अफ़गान टीम को समझा दिया तो वहीँ उनके साथ ओपनिंग करने उतरे मुरली विजय ने भी शतकीय पारी खेली जिस वजह से भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 474 रन बना पाने में सफल हो सकी.

अफगानिस्तान के पास बल्ले से खुद को साबित करने का काफी अच्छा मौका था लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने ऐसा होने नहीं दिया. टीम के बल्लेबाजों में जो सबसे बड़ी कमी देखी गयीं वह धैर्य की थी जिस वजह से अश्विन और इशांत शर्मा के आगे कोई भी बल्लेबाज़ टिक नहीं सका. जिस वजह से पहली पारी में जहाँ टीम ने 109 रन तो वहीँ दूसरी पारी में 103 रन ही बना सके थे.

रहाणे ने पेश की मिसाल

मैच खत्म होने के बाद जब दोनों ही कप्तानों फैन्स का धन्यवाद दिया टेस्ट मैच में समर्थन करने के लिए. भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे को जिस समय ट्राफी दी गयीं उसके बाद पूरी टीम के साथ एक ग्रुप फोटो हुयीं लेकिन इसके बाद रहाणे ने एक ऐसा कदम उठाया जिसके बारे में किसी ने भी कल्पना नहीं की होगी और उन्होंने अफगानिस्तान टीम को एक ग्रुप फोटो के लिए बुलवाया ट्राफी के साथ और फैन्स भी उनके इस कदम को देखकर काफी खुश हुए. बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल से उनके इस कदम की सरहाना करते हुए वीडियो को पोस्ट किया.

यहाँ पर देखिये बीसीसीआई का ट्विट :

india team (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम में वापसी के बाद यह खिलाड़ी नहीं पास कर सका यो-यो टेस्ट अब होंगे टीम से बाहर

Ravichandran Ashwin & Dinesh Karthik. (Photo Source: Twitter)

रविचंद्रन अश्विन ने 3 तमिलनाडु के खिलाड़ी एक साथ खेलने पर व्यक्त की अपनी खुशी