in

केकेआर टीम की जान है यह तूफानी प्लेयर, इसके दम पर टीम करती है दमदार प्रदर्शन

2017 में लगा था प्रतिबंध, नहीं खेल पाए थे आईपीएल

Andre Russel of KKR. (Photo Source: Twitter)
Andre Russel of KKR. (Photo Source: Twitter)

वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर आंद्रे रसेल अपनी तूफानी बल्लेबाजी के साथ ही जबरदस्त गेंदबाजी के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं। वह लीग क्रिकेट की दुनिया में बड़ा नाम हैं और इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हैं।

आंद्रे रसेल 2012 से आईपीएल खेल रहे हैं। पहली बार वह दिल्ली कैपिटल्स की ओर से इस टूनामेंट में खेले उसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा। देखते ही देखते वह टीम के key प्लेयर बन गए और लगातार इस टीम की ओर से ही आईपीएल मैच खेल रहे हैं।

2018 में रसेल ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 16 मैचों में 28.72 के औसत से 316 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 184.79 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी। इतना ही नहीं, इस सत्र में 13 महत्वपूर्ण विकेट लेकर गेंदबाजी में भी अपनी उपयोगिता साबित की। इसी सत्र में उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मैच में 11 छक्कों की मदद से मात्र 36 गेंदों में 88 रन बना डाले थे।

2017 में नहीं खेले थे आईपीएल : रसेल 2017 में आईपीएल नहीं खेल पाए थे। दरअसल रसेल को जनवरी 2017 में डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया था और इसी कारण उन पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था। 2018 में केकेआर ने उन्हें फिर टीम में जगह दी।

तूफानी पारी से बदल देते हैं मैच की तस्वीर : आईपीएल में उन्होंने 50 मैच खेलते हुए 26.97 की औसत और 177.29 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 890 रन बनाए है। इसमें 4 अर्धशतक शामिल है। गेंदबाजी में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्होंने अब तक 44 विकेट हासिल किए हैं।

रसेल को केकेआर ने किया था रिेटेन : कोलकाता नाइट राइडर्स ने नीलामी से पहले ही आंद्रे रसेल समेत 13 खिलाड़ियों को रिटेन किया था। वह इन महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को लेकर कोई रिस्क नहीं लेना चाहती थी।

बहरहाल कोलकाता को उम्मीद है कि हमेशा की तरह आईपीएल 2019 में भी इस धुरंधर खिलाड़ी क‍ी चमक बरकरार रहेगी और इनके तूफानी आलराउंड प्रदर्शन सहारे टीम एक बार फिर आईपीएल का खिताब जीतेगी।

Virat Kohli

तीसरा दिन: भारतीय स्पिनर्स के सामने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ बेबस, मंडराया फॉलोऑन का ख़तरा

KL Rahul

मैच में केएल राहुल ने ईमानदारी की कायम की मिसाल, टिम पेन ज़िंदगी भर नहीं भूल पाएंगे