दक्षिण अफ्रीकी धरती पर टेस्ट मैच की पहली इनिंग में अश्विन ने बनाया ये खास रिकॉर्ड - क्रिकट्रैकर हिंदी

दक्षिण अफ्रीकी धरती पर टेस्ट मैच की पहली इनिंग में अश्विन ने बनाया ये खास रिकॉर्ड

Ravichandran Ashwin
Ravichandran Ashwin of India. (Photo by Sydney Seshibedi/Gallo Images/Getty Images)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट सेंचुरियन में खेला जा रहा है। टेस्ट मैच के दूसरे दिन मेजबान दक्षिण अफ्रीका टीम 335 रनों पर सिमट गई जिसमें स्टार भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने अहम भूमिका निभाई। दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका   ने 269 रनों से आगे खेलते हुए महज 66 रन और जोड़े।

ऐसा करने वाले पहले भारतीय स्पिनर बने आर अश्विन

दक्षिण अफ्रीका को 335 रनों पर समेटने में आर अश्विन का अहम योगदान रहा। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका की धरती पर खेले गए किसी भी टेस्ट मैच के पहले इनिंग में 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय स्पिनर आर अश्विन बने।

अश्विन से पहले जंबो के नाम था बेस्ट रिकॉर्ड

इससे पहले इस रिकॉर्ड के आसपास अगर कोई था तो वो थे टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और और जंबो कहे जाने वाले अनिल कुंबले। पहली बार 1993 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कुंबले ने 101 रन खर्च करके 3 विकेट झटके जबकि दूसरा बार 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनकी ही धरती पर जंबो ने पहली पारी में 62 रन देकर 3 विकेट झटके थे। इसके बाद कोई भी भारतीय स्पिनर 2 से ज्यादा विकेट नहीं ले पाया।

बहरहाल तेज गेंदबाजों के अनुरूप माने जाने वाली दक्षिण अफ्रीकी पिच पर किसी स्पिन गेंजबाद द्वारा ऐसा शानदार प्रदर्शन करना जाहिर तौर पर प्रसंशनीय है। दूसरे टेस्ट पहले भी अस्विन को अभ्यास सत्र के दौरान एर अलग तरीके की तैयारी करते देखा गया जिसका नतीजा सामने है। उनके इस शानदार प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर आर अश्विन ने कहा ‘ उन्होंने अपने एक्शन में बदलाव किया और गेंद को छोड़ते समय कलाई मोड़ने पर काम किया। इसके अलावा भी कई चीजों पर मैंने काम किया जिसके कारण पिछले दो-तीन साल मेरे लिए शानदार रहे। मैं सिर्फ आत्मविश्वास से आगे बढ़ रहा हूं और बेहतर करने की कोशिश कर रहा हूं।