बहु-प्रारूप सीरीज के लिए अस्वीकृति के बावजूद क्या जिम्बाब्वे करेगा ऑस्ट्रेलिया का दौरा? - क्रिकट्रैकर हिंदी

बहु-प्रारूप सीरीज के लिए अस्वीकृति के बावजूद क्या जिम्बाब्वे करेगा ऑस्ट्रेलिया का दौरा?

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम लगभग 20 वर्षों के बाद ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जा रही हैं।

Australia and Zimbabwe (Image Source: Getty Images)
Australia and Zimbabwe (Image Source: Getty Images)

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम लगभग 20 वर्षों के बाद ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के लिए जा रही हैं, जहां जिम्बाब्वे क्रिकेट (ZC) ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) से कार्यक्रम के विस्तार का प्रस्ताव रखा था। लेकिन, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने जिम्बाब्वे क्रिकेट (ZC) के एक टेस्ट मैच या तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों को मूल तीन मैचों की वनडे सीरीज के साथ शामिल करने के अनुरोध को ठुकरा दिया हैं।

यह कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में ऑस्ट्रेलिया के बेहद व्यस्त कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने जिम्बाब्वे सीरीज के विस्तार के प्रस्ताव के अनुरोध को ठुकरा दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के बीच यह वनडे सीरीज साल 2020 में आईसीसी वर्ल्ड कप सुपर लीग के हिस्से के रूप में खेली जानी थी, लेकिन महामारी के कारण शेड्यूल खराब हो गया और अब यह सीरीज इस साल होने वाली है।

केवल वनडे सीरीज के लिए जिम्बाब्वे करेगा ऑस्ट्रेलिया का दौरा

इस बीच, जिम्बाब्वे क्रिकेट (ZC) के चेयरपर्सन तवेंगवा मुकुहलानी ने भी यह स्पष्ट कर दिया हैं कि ऑस्ट्रेलिया अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण पुनर्निर्धारित दौरे में एकल टेस्ट या फिर टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों को शामिल नहीं कर पाएगा।

इस सप्ताह, ऑस्ट्रेलिया ने अपना अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम जारी कर दिया है, और इस दौरान ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को श्रीलंका, जिम्बाब्वे, न्यूजीलैंड, भारत, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के खिलाफ जून और अक्टूबर के बीच द्विपक्षीय सीरीज खेलना है।

ऑस्ट्रेलिया अगस्त और सितंबर में जिम्बाब्वे और न्यूजीलैंड की मेजबानी करने से पहले दो टेस्ट, पांच वनडे और तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए जून और जुलाई में बहु-प्रारूप सीरीज के लिए श्रीलंका का दौरा करेगी। निर्धारित कार्यक्रमों के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया सितंबर में तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए भारत का दौरा भी करेगा।

जिम्बाब्वे क्रिकेट के चेयरपर्सन तवेंगवा मुकुहलानी ने फरवरी में ईएसपीएनक्रिकइंफो के हवाले से कहा था कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी परिस्थितियों में एक टेस्ट मैच हमारे खिलाड़ियों के लिए एक महान विकास होगा, जो वास्तव में चुनौती के लिए तत्पर होंगे। हमें विश्वास है कि या तो एकल टेस्ट या टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की व्यवस्था की जा सकती है, इसलिए हमारे पास एक बड़ा दौरा है, लेकिन यह उनके शेड्यूलिंग के अधीन है। हम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेंगे भले ही वह तीन वनडे के लिए ही क्यों न हो।