in

वर्ल्ड कप से पहले इस तरह की टीम चुनने के पीछे क्या है टीम इंडिया का इरादा

वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के पास खिलाड़ियो को परखने आखिरी मौका

Team India
Team India (Photo by Hannah Peters/Getty Images)

न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के बीच में स्वदेश लौटे विराट कोहली की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले फिर टीम इंडिया में वापसी हो चुकी है। इससे विजय शंकर और केएल राहुल को कुछ मौके मिल सकते हैं। गेंदबाजों को रोटेट किया जाएगा, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी टीम में जगह मिल गई है। अब यह सवाल भी उठ रहा है कि इस तरह की टीम क्यों चुनी गई। क्या वरिेष्ठ खिलाड़ियों को आराम देने के लिए यह कदम उठाया गया है।

चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद ने कहा कि ऋषभ पंत ने लगातार 4 टेस्ट मैच खेले थे इसिलिए दिनेश कार्तिक को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम में जगह मिली थी। हम पंत को आराम देना चाहते थे इसिलिए हमने उन्हें 20 दिन का ब्रेक दिया। इस दौरान उन्होंने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ 2 वनडे मैच खेले और इसमें उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया। फिर हमने उन्हें टी20 खेलने न्यूजीलैंड भेजा। अब फाइनल कॉल से पहले हम उन्हें कुछ वनडे मैच खिलाना चाहते हैं।

क्या है इस तरह की टीम चुनने के मायने :

दिनेश कार्तिक का क्या : कार्तिक टीम इंडिया की बल्लेबाजी में मध्यम क्रम के एक मजबूत बल्लेबाज हैं। वह पहली ही गेंद से शॉट मारने की क्षमता रखते हैं। वह एक बेहतरीन मैच फिनिशर भी है। हालांकि उन पर ऋषभ पंत को तरजीह दी गई है जो उनसे ज्यादा आक्रामक बल्लेबाज माने जा रहे हैं। पंत के खिलाफ कुछ भी नहीं है, उनके पास प्रतिभा है और वह एक विस्तारित मौके के हकदार भी हैं। ऐसे में अगर चयनकर्ता विश्व कप में मध्य ओवरों में धोनी का अनुभव चाहते हैं, तो दिनेश कार्तिक पर कुल्हाड़ी गिरना तय ही है। हालांकि मुख्य चयनकर्ता ने कहा कि कार्तिक अभी भी दौड़ में है।

कुलदीप का आराम, चहल को क्यों नहीं : न्यूजीलैंड दौरे पर भी युजवेंद्र चहल को भारत की ओर से खेलने के लिए प्राथमिकता दी गई। कुलदीप इस मामले में उनसे पिछड़ गए। अब कुलदीप टी20 सीरीज़ से बाहर बैठेंगे और मयंक मार्कंडे टीम में नजर आएंगे। इस तरह टीम में दो लेग स्पिनर हो गए हैं और यह थोड़ा आश्चर्यजनक लगता है। चहल लंबे समय से नॉन स्टॉप खेल रहे हैं अत: उन्हें आराम दिया जाना चाहिए था और किसी और को मौका देना था।

दौड़ में आगे चल रहे हैं विजय शंकर : ऑलराउंडर विजय शंकर को हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में जो भी मौके मिले वे उसे भुनाने में सफल रहे। वह एक बेहतरीन फिल्डर भी है। हालांकि कोहली को उन्हें गेंदबाजी करने के ज्यादा मौके नहीं देने चाहिए। अगर वह आगामी सीरीज में भी बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रहे तो वह अब टीम में हार्दिक पांड्या के बाद दूसरे ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं।

क्या खत्म हो गया खलील का प्रयोग : बाएं हाथ से गेंदबाजी करने वाले तेज गेंदबाज खलील अहमद को टीम में शामिल करते समय टीम मैनेजमेंट ने बड़े बड़े दावे किए गए थे। हालांकि वह इन मौकों को भुना नहीं सके।

Yuzvendra Chahal. (Photo Source: Twitter)

भारत – ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज में किन खिलाड़ियों के पास है मौका और कौन है प्लेयर टू वॉच

Vijay Shankar (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

इस तरह राहुल द्रविड़ ने विजय शंकर को बना दिया जबरदस्त मैच फिनिशर