सिडनी टेस्ट मैच के चौथे दिन उस्मान ख्वाजा ने बल्ले से खेली ऐतिहासिक पारी वहीं 5वें दिन अब इंग्लैंड पर मंडरा रहा हार का खतरा - क्रिकट्रैकर हिंदी

सिडनी टेस्ट मैच के चौथे दिन उस्मान ख्वाजा ने बल्ले से खेली ऐतिहासिक पारी वहीं 5वें दिन अब इंग्लैंड पर मंडरा रहा हार का खतरा

दिन का खेल खत्म होने पर इंग्लैंड की टीम बिना किसी नुकसान के 30 रन बना चुकी थी।

CANBERRA, AUSTRALIA – FEBRUARY 03: Usman Khawaja of Australia (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)
CANBERRA, AUSTRALIA – FEBRUARY 03: Usman Khawaja of Australia (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच में खेली जा रही एशेज 2021-22 सीरीज का इस समय चौथा मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल पूरी तरह से बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के नाम कहा जा सकता है, जिन्होंने पहली पारी में शतक लगाने के बाद दूसरी पारी में भी वही कारनामा करते हुए खुद का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया है। सिडनी टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल समाप्त होने पर इंग्लैंड की टीम ने अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 30 रन बना चुकी थी और उसे जीत के लिए अभी भी 358 रनों की दरकार है।

पहले सत्र में सिमटी इंग्लैंड की पारी, ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 66 रन

चौथे दिन का खेल शुरू होने के साथ इंग्लैंड टीम की पहली पारी के बारी 3 विकेट गिरने में अधिक समय नहीं लगा और पूरी टीम 294 के स्कोर पर जाकर सिमट गई। जिसमें जॉनी बेयरस्टो ने सबसे ज्यादा 113 रन बनाए, वहीं ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इस पारी में स्कॉट बोलेंड ने 4 जबकि कप्तान पैट कमिंस और नाथन लियोन ने 2-2 विकेट हासिल किए। पहली पारी में 100 से अधिक रनों की बढ़त हासिल करने के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम को दूसरी पारी में तेजी से रन बनाने थे। जिसका असर साफतौर पर देखने को मिला और लंच के समय तक टीम ने 21 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 66 रन बना दिए थे।

दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने गंवाए 2 अहम विकेट लेकिन रनों की गति रही तेज

भोजनकाल के बाद का खेल शुरू होने के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम को 2 बड़े झटके मार्नश लाबुशाने और स्टीव स्मिथ के रूप में लगे। जिसमें यह दोनों ही खिलाड़ी 86 के स्कोर तक पवेलियन लौट चुके थे। जिसके बाद उस्मान ख्वाजा और कैमरुन ग्रीन ने पारी को संभालते हुए रनों की गति को धीमा नहीं पड़ने दिया। जल्द ही दोनों के बीच में 5वें विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी भी पूरी हो गई वहीं चायकाल के समय ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 149 रन तक पहुंच चुका था।

उस्मान ख्वाजा का पूरा हुआ शतक, ऑस्ट्रेलिया दिया इंग्लैंड को नामुमकिन लक्ष्य

दिन के आखिरी सत्र में सभी नजरें उस्मान ख्वाजा और कैमरुन ग्रीन की बल्लेबाजी पर थी। जिसमें दोनों ने निराश ना करते हुए 150 से अधिक रनों की साझेदारी की और टीम का स्कोर 250 से अधिक पहुंचा दिया। कैमरुन ग्रीन 74 रनों की शानदार पारी खेलने के बाद जैक लीच का शिकार बने। वहीं उस्मान ख्वाजा लगातार तेजी के साथ अपने शतक तरफ दूसरे छोर से बढ़ते रहे और जल्द ही उन्होंने इस ऐतिहासिक रन को भी पूरा करते हुए इतिहास रचने का काम किया। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी को 6 विकेट के नुकसान पर 265 रन बनाते हुए घोषित कर दी। जिससे इंग्लैंड की टीम को मैच की चौथी पारी में 388 रनों का बड़ा लक्ष्य मिला और चौथे दिन का खेल खत्म होने पर मेहमान टीम ने बिना किसी नुकसान के 30 रन बना लिए थे।

यहां पर देखिए चौथे दिन का खेल खत्म होने पर सोशल मीडिया पर सभी ने दी क्या प्रतिक्रिया: