ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए BCCI ने भारतीय महिला टीम का किया ऐलान - क्रिकट्रैकर हिंदी

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए BCCI ने भारतीय महिला टीम का किया ऐलान

अगस्त के आखिर में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना हो सकती है।

Indian Women’s Cricket Team. (Photo by Simon Galloway/PA Images via Getty Images)
Indian Women’s Cricket Team. (Photo by Simon Galloway/PA Images via Getty Images)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आगामी भारतीय महिला क्रिकेट टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे केे लिए टीम का ऐलान कर दिया है। इस दौरे पर भारतीय महिला टीम को एक टेस्ट मैच के साथ 3-3 मैचों की वनडे और टी-20 सीरीज भी खेलनी है।

इस टीम में इंग्लैंड में हाल में समाप्त हुए द हंड्रेड के पहले सीजन में हिस्सा लेने वाली स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा और शेफाली वर्मा सभी को दोनों टीमों में शामिल किया गया है। वहीं, तान्या भाटिया को टेस्ट और वनडे टीम में जगह दी गई है।

इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ हुई एक मैच की टेस्ट सीरीज का हिस्सा रहने वाली ऊपरी क्रम की बल्लेबाज प्रिया पूनिया, विकेटकीपर इंद्रानी रॉय, मध्यम गति की गेंदबाज अरुंधती रेड्डी और स्पिनर राधा यादव इस बार टेस्ट और वनडे दोनों ही टीमों में अपनी जगह बना पाने में कामयाब नहीं हो पाईं। वहीं, याशिता भाटिया और रेणुका ठाकुर को 18 सदस्यों की घोषित हुई टीम में जगह दी गई है।

इस दौरे के लिए भारतीय महिला टीम के रवाना होने की संभावना अगस्त के आखिर में है, जिसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर अनिवार्य 14 दिनों के क्वारंटाइन में रहेंगी और फिर टीम अभ्यास करना शुरू कर सकती है। इस दौरे की शुरुआत 3 मैचों की वनडे सीरीज के साथ होगी जिसका पहला मैच 19 सितंबर को सिडनी में खेला जाएगा। इसके बाद अगले 2 मैच 22 और 24 सितंबर को मेलबर्न के मैदान पर होंगे।

वनडे सीरीज के बाद भारतीय महिला टीम पहली बार पर्थ के मैदान पर दिन-रात का टेस्ट मैच 30 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच खेलेगी। इसके बाद आखिर में टीम को 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है जिसके मैच 7, 9 और 11 अक्टूबर को सिडनी के मैदान पर होंगे।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टेस्ट और वनडे टीम:

मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उपकप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, पूनम राउत, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, याशिता भाटिया (विकेटकीपर), शिखा यादव, झूलन गोस्वामी, मेघना सिंह, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, रिचा घोष, एकता बिष्ट।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टी-20 टीम:

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, याशिता भाटिया, शिखा पांडे, मेघना सिंह, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, रिचा घोष (विकेटकीपर), हरलीन देओल, अरुंधती रेड्डी, राधा यादव, रेणुका सिंह ठाकुर।