भारत में वूमेंस क्रिकेट को नयी ऊंचाई पर पहुँचाने के लिए BCCI ने शुरू की ये नयी पहल - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत में वूमेंस क्रिकेट को नयी ऊंचाई पर पहुँचाने के लिए BCCI ने शुरू की ये नयी पहल

Mithali Raj
Mithali Raj of India. (Photo by Richard Heathcote/Getty Images)

हाल ही में संपन्न हुए वूमेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2017 में भारतीय महिलाओं के दमदार प्रदर्शन और भारत में क्रिकेट की दिन दूनी रात चौ गुनी बढती लोकप्रियता को देखते हुए BCCI ने भारतीय महिलाओं  क्रिकेट को बढ़ावा देने की दिशा में एक सकारात्मक कदम उठाया है।

अब BCCI महिला क्रिकेट में पुरुषो की तर्ज पर अंडर-16 क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित करवाने की तैयारी करने जा रही है। जिसके चलते यूपीसीए ने प्रदेश के सभी क्रिकेट एसोसिएशन को बीसीसीआइ की इस योजना को जानकारी दे डाली है। महिला क्रिकेट अंडर-16 का पहला ट्रायल कमला क्लब में जल्द होगा।

यूपीसीए ने प्रदेश के सभी 28 डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन को पत्र भेजकर बताया है कि 16 वर्ष से कम आयु वर्ग की बालिकाओं का जोनल स्तर पर क्रिकेट टूर्नामेंट दिसम्बर में शुरू कराया जायेगा। इसके बाद आगामी 10 से 12 दिसंबर तक कमला क्लब में प्रदेशीय स्तर के ट्रायल आयोजित होंगे। बीते माह यूपी और कर्नाटक के बीच हुए रणजी मैच के दौरान ग्रीनपार्क आए यूपीसीए निदेशक राजीव शुक्ला ने BCCI की इस पहल के संकेत भी दिए थे। उन्होंने बताया था कि वूमेंस वर्ल्ड कप के बाद महिला क्रिकेट का बूम आ गया है।

यूपीसीए के मीडिया प्रभारी अहमद अली खान तालिब ने बताया कि पहली बार ऐसा आयोजन हो रहा है। जिन जिलों में क्रिकेट एसोसिएशन नहीं है वहां की बालिकाएं अपने पास के जिलों से आवेदन करके ट्रायल दे सकती हैं।

इस तरह की BCCI की पहल को देखते हुए ये भी आसार लगाया जा रहा है बहुत जल्द ही भारत में क्रिकेट प्रेमियों को वूमेंस का रंगारंग क्रिकेट आइपीएल भी देखने को मिल सकता है । इन सभी भविष्य की योजनाओं को देखतें हुए BCCI अब जीरो स्तर से विमेंस क्रिकेट को भारत में बढाने की कोशिश में लगी हुई है जिससे हमारे देश में अधिक से अधिक मात्रा में महिलायें भी इस खेल की ओर जागरूक हो तथा क्रिकेट को जो लोग पुरुषो का खेल बोलते है उनकी इस मानसिकता को करारा जवाब दे सके। हम आशा करते है कि आगे आने वाले समय में भारत की वूमेंस क्रिकेट टीम का प्रदर्शन और भी शानदार हो जिससे वे अपने देश के लिए पहला वूमेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत कर लायें।