अब ऐसा क्या हुआ जो 8 दिन पहले श्रीलंकाई क्रिकेट खिलाड़ी को अपने लिए इस फैसले से कदम लेने पड़े पीछे - क्रिकट्रैकर हिंदी

अब ऐसा क्या हुआ जो 8 दिन पहले श्रीलंकाई क्रिकेट खिलाड़ी को अपने लिए इस फैसले से कदम लेने पड़े पीछे

3 जनवरी को भानुका ने अपने संन्यास का ऐलान किया था।

Sri Lanka cricketer Bhanuka Rajapaksa. (Photo Source: Twitter)
Sri Lanka cricketer Bhanuka Rajapaksa. (Photo Source: Twitter)

पिछले 1 से 2 सालों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अचानक संन्यास लेने वाले खिलाड़ियों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है। जिसके पीछे टी-20 लीग्स का बढ़ता दबदबा है जहां पर खिलाड़ी को कुछ समय के लिए खेलने पर भारी रकम भी मिलती है। इसी का असर श्रीलंका क्रिकेट पर भी साफतौर पर देखने को मिला है, जहां कई युवा खिलाड़ियों ने अचानक अपने संन्यास के फैसले से सभी को हैरानी में डालने का काम किया था।

जनवरी 2022 की शुरुआत होने के साथ ही श्रीलंकाई टीम को उस समय बड़ा झटका लगा जब भानुका राजपक्षे ने अपने संन्यास का ऐलान कर दिया। जिसको लेकर हर तरफ चर्चा भी देखने को मिली लेकिन अब 8 दिन बाद ही भानुका ने अपने इस फैसले को पलटते हुए श्रीलंका क्रिकेट को सूचित कर दिया है।

दरअसल भानुका राजपक्षे ने अपने संन्यास के फैसले के पीछे पारिवारिक कारणों का हवाला दिया था। लेकिन उनके इस फैसले को लेकर काफी ज्यादा निराशा भी देखने को मिली थी। लेकिन वह एकबार फिर से तीनों ही फॉर्मेट में चयन के लिए उपलब्ध होंगे।

13 जनवरी को प्रसिद्ध क्रिकेट प्रशासक रोशन अबेसिंघे ने ट्विटर के जरिए भानुका का उनके संन्यास के फैसले को पलटने के बारे में बताया गया। जिसमें उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि, हम सभी के लिए एक शानदार खबर है, जिसमें भानुका ने अपने संन्यास के फैसले को वापस ले लिया है और वह एकबार फिर से टीम के साथ खेलते हुए दिखाई देंगे।

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों को संन्यास से रोकने के लिए 3 नए नियम भी लागू किए

लगातार प्रमुख खिलाड़ियों के संन्यास लेने के फैसले से परेशान श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने कुछ दिन पहले ही 3 नए नियमों को भी ऐलान किया था। जिसमें यदि किसी खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेना है तो उसे अपने इस फैसले को लेकर बोर्ड को 3 महीने पहले सूचित करना पड़ेगा। वहीं विदेशी टी-20 लीग में हिस्सा लेने के लिए उन्हें संन्यास लेने के 6 महीने बाद ही अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

बता दें कि भानुका ने साल 2019 में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार कदम रखा था, जिसमें उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ लाहौर में हुए टी-20 मुकाबले में डेब्यू किया था। अभी तक 18 मैच खेलने वाले भानुका ने 26.66 के औसत से कुल 320 रन बनाए हैं।