इंग्लैंड पुरुष टेस्ट टीम के नए मुख्य कोच के तौर पर ब्रैंडन मैकुलम की हुई नियुक्ति - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंग्लैंड पुरुष टेस्ट टीम के नए मुख्य कोच के तौर पर ब्रैंडन मैकुलम की हुई नियुक्ति

बतौर कोच मैकुलम का कार्यकाल न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज से होगा।

Brendon McCullum (Photo by Visionhaus/Getty Images)
Brendon McCullum (Photo by Visionhaus/Getty Images)

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने पुरुष टेस्ट टीम को लिए अगले मुख्य कोच की नियुक्ति को लेकर आखिरकार ऐलान कर दिया है। जिसमें उन्होंने न्यूजीलैंड क्रिकेट के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम की नियुक्ति की है। पिछले कई दिनों से लगातार ऐसी चर्चा देखने को मिल रही थी, कि मैकुलम की इस पद पर नियुक्ति की जा सकती है, जिसके बाद टीम अब इसका आधिकारिक ऐलान कर कर दिया गया है।

जिसमें ब्रैंडम मैकुलम का कार्यकाल 2 जून से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच में खेली जाने वाली 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ शुरू होगा। बता दें कि पिछले 1 साल में इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट टीम का खराब प्रदर्शन देखने को मिला था। जिसके चलते एशेज 2021-22 के समाप्त होने के बाद क्रिस सिल्वरवुड की जहां छुट्टी कर दी गई। वहीं वेस्टइंडीज के दौरे पर टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद जो रूट को भी अपनी कप्तानी के पद से इस्तीफ देना पड़ा।

बता दें कि अभी फिलहाल ब्रैंडन मैकुलम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) टीम के मुख्य कोच पद की भूमिका को निभा रहे हैं। जिसमें सीजन का अंत होने के बाद वह इस पद को छोड़ देंगे और इंग्लैंड टेस्ट टीम के नए मुख्य कोच के पद को संभालेंगे। जिसमें अभी तक लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में मैकुलम ने इस जिम्मेदारी को अदा किया है।

सभी ने एकमत से किया मैकुमल का चुनाव

ब्रैंडन मैकुलम को टेस्ट टीम का बतौर मुख्य कोच नियुक्त किए जाने के बाद ECB के नए निदेशक रॉब की ने अपने दिए बयान में कहा कि, हमें मैकुलम को टेस्ट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त करते हुए काफी खुशी हो रही है। हमारे लिए सच में यहा काफी शानदार है कि मैकुमल अब टेस्ट टीम को ही दिशा में आगे लेकर जाने में अहम फैसले लेंगे क्योंकि उनके पास इस फॉर्मेट का काफी अच्छा अनुभव हासिल है।

वहीं मैकुलम ने भी इस नियुक्ति को लेकर अपनी खुशी को व्यक्त करते हुए कहा कि, मैं टीम से जुड़ने के लिए काफी ज्यादा उत्सुक हूं साथ नए टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स के साथ मिलकर एक बार फिर से इंग्लैंड टेस्ट टीम को उस तरह से मजबूत बनाने का प्रयास करेंगे जिसके लिए वह पहचाने जाते हैं। मुझे यह जिम्मेदारी मिलने के बाद मैं सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं।