जिम्बाब्वे के इस तेज गेंदबाज पर तीसरी बार आईसीसी ने लगाया प्रतिबंध - क्रिकट्रैकर हिंदी

जिम्बाब्वे के इस तेज गेंदबाज पर तीसरी बार आईसीसी ने लगाया प्रतिबंध

Brian Vitori
Brian Vitori of Zimbabwe. (Photo by Hagen Hopkins/Getty Images)

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें अनुशासन बहुत ही जरूरी है और जो खिलाड़ी अनुशासित होकर खेल नहीं खेलते हैं उन्हें कई बार उसका खामियाजा भुगतना पड़ता है वही इस बार आईसीसी ने जिंबाब्वे के एक तेज गेंदबाज की बॉलिंग पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है. जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाज ब्रायन वीटोरी पर आईसीसी ने प्रतिबंध लगा दिया है. क्योंकि विटोरी की गेंदबाजी एक्शन आईसीसी की गेंदबाजी मानकों के अनुसार सही नहीं है. जिससे उसे प्रतिबंध का सामना करना पड़ा है.

विटोरी के खिलाफ रविवार को वर्ल्डकप क्वालीफ़ायर में नेपाल के विरुद्ध मैच के दौरान रिपोर्ट दर्ज की गई थी. जिसके बाद मंगलवार को अफगानिस्तान के खिलाफ उनके गेंदबाजी एक्शन को रेकॉर्ड किया गया. विटोरी के एक्शन को एक इवेंट पैनल के सदस्य हेलेन ब्रायन और मार्क किंग द्वारा जांचा गया. जिसमें गेंदबाजी एक्शन अवैध पाया गया था.

ज्ञात हो कि जिम्बाब्वे के इस गेंदबाज के खिलाफ यह दो साल में तीसरा प्रतिबंध है. इससे पहले भी दो-दो बार प्रतिबंध का सामना कर चुके हैं. वही इस बार उन पर आईसीसी के बॉलिंग नियमों के अनुच्छेद 6.5 के अनुसार प्रतिबंध लगाया गया है. तेज गेंदबाज ब्रायन विटोरी पर यह प्रतिबंध तब तक लगा रहेगा जब तक कि वह आईसीसी द्वारा संचालित गेंदबाजी परीक्षा केंद्र में में अपने गेंदबाजी एक्शन की जांच नहीं कराते और जांच के बाद आईसीसी द्वारा उनको हरी झंडी नही मिल जाती है.

फिलहाल ब्रायन विटोरी की जगह पर जिम्बाब्वे के वर्ल्डकप क्वालीफ़ायर टीम में रिचर्ड नगारावा को शामिल किया गया है. लेकिन जिस तरीके से जिंबाब्वे के इस खिलाड़ी पर बार-बार प्रतिबंध लगता आ रहा है ऐसे में इन्हें अपने आप में सुधार करने की बहुत जरूरत है क्योंकि खिलाड़ी समय रहते क्रिकेट के नियमों का पूरा अनुसरण नहीं करते हैं तो आने वाले भविष्य में उनके क्रिकेट करियर को काफी नुकसान पहुंच सकता है.