in

अजिंक्य रहाणे अगले दो टेस्ट के लिये टीम में शामिल होंगे: केपलर वेसल्स

अजिंक्य अपनी अच्छी बल्लेबाजी तकनीक के जरिए मचा सकते है धमाल

Ajinkya Rahane
Ajinkya Rahane. (Photo Source: Twitter)

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में भले ही अजिंक्य रहाणे को उनके ख़राब फॉर्म के कारण प्लेयिंग XI में शामिल नहीं किया गया हो, लेकिन पहले टेस् में मिली हार के बाद दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान केपलर वेसल्स ने उम्मीद जताई है कि रहाणे को अगले दो टेस्ट के लिए टीम में जरूर शामिल किया जाएगा। टीम से बाहर रह रहे रहाणे हमेशा टीम इंडिया के सबसे अहम बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। हालाँकि कप्तान विराट कोहली ने सभी को हैरान करते हुए केपटाउन टेस्ट से रहाणे को बाहर कर दिया। भारतीय टीम प्रबंधन ने मौजूदा फॉर्म को अहमियत देते ही नंबर 5 पोजीशन पर रहाणे के स्थान पर रोहित शर्मा को मौका दिया था जो फ्लॉप रहें।

रहाणे है महत्वपूर्ण

गौरतलब है कि पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 286 रनों पर आउट करने के बाद भारत के बल्लेबाज़ सस्ते में पवेलियन लौट गए थे। पुजारा कुछ देर तक क्रीज में जरुर खड़े रहे, लेकिन वह भी टीम को संकट से नहीं निकाल पाए। जिसके बाद यह साफ़ हो गया, कि टीम इंडिया अजिंक्य रहाणे की सेवा को मिस कर रही हैं।

रहाणे को टीम से बाहर करने के फ़ैसले पर हैरानी जाहिर करते हुये दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान केपलर वेसल्स ने ‘स्पोर्टस्टार’ से कहा, “मैं हैरान था जब रहाणे को पहले टेस्ट से ड्रॉप किया गया। मुझे पता है, कि पिछले कुछ मैचो में उन्होंने रन नहीं बनाये हैं। लेकिन उन्होंने पहले दक्षिण अफ्रीका में अच्छा प्रदर्शन किया है। मुझे पूरा भरोसा है, कि बाकि दो मैचो में उन्हें टीम में शामिल किया जायेगा।”

टेस्ट क्रिकेट में एक खिलाड़ी के पास एक अच्छी रक्षात्मक तकनीक होनी चाहिए और ऑफ-स्टंप के बाहर गेंद छोड़ने में सक्षम होना चाहिए। रहाणे को टॉपआर्डर में उनके साहसी दृष्टिकोण के लिये जाना जाता है। वेसल्स ने कहा, “यदि आप इन तरह की सतहों पर दक्षिण अफ्रीका के हमले का सामना करते हुए बहादुर और कुटिल नहीं हैं, तो आप रन नहीं बना सकते हैं।”

हाल के वर्षो में भारतीय टीम की पेस बैटरी की गति में सुधार आया है, जिससे गेंदबाज़ो के  प्रदर्शन में भी काफी अच्छा बदलाव आया है। तेज विकेटो पर मध्यक्रम में स्थिरता लाने के लिए रहाणे जैसे खिलाडी को बल्लेबाज़ी क्रम में जोड़ने की ज़रूरत है। वह एक ऐसे खिलाड़ी है जो आत्मविश्वास से कठिन पिचों पर जीवित रहते है अपने अच्छी बल्लेबाजी तकनीक के जरिए।

वेसल्स का मानना ​​था कि आगे सीरीज में ईशांत शर्मा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कप्तान विराट कोहली को रन बनाने के महत्व पर ज़ोर दिया, जो सीरीज के नतीजों को भारत के पक्ष में तय करने में सबसे बड़ा कारक हो सकता है।

Wriddhiman Saha

भारत भले ही हारा लेकिन रिद्धिमान साहा बना गए यह बड़ा रिकॉर्ड, धोनी को भी पीछे छोड़ा

MS Dhoni

‘थलाइवा’ रजनीकांत के फेवरेट क्रिकेटर है ‘माही’