in

आखिर क्यों विराट कोहली से भी अधिक महत्वपूर्ण है सौरव गांगुली की नजर में चेतेश्वर पुजारा

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली कोलकाता में अपने जीवन के उपर लिखी किताब

Cheteshwar Pujara of India bats. (Photo Source: Twitter)
Cheteshwar Pujara of India bats. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की चर्चा इस समय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में है, क्योंकी उन्होंने जिस तरह का खेल दिखाया है उसके बाद वह भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे महत्वपूर्ण सदस्य बन गयें है. दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर इस साल विराट कोहली बेहद शानदार फॉर्म में थे, लेकिन भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का ऐसा मानना है कि इस समय भारतीय टीम में एक ऐसा खिलाड़ी भी मौजूद है जो कोहली की तरह अच्छा है टेस्ट क्रिकेट में. गांगुली के अनुसार 30 साल के चेतेश्वर पुजारा भारतीय कप्तान कोह्लोई की ही तरह अच्छे है लेकिन उन्हें कोई नोटिस नहीं कर्ता है.

अपनी बुक लांच पर कहा

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली कोलकाता में अपने जीवन के उपर लिखी किताब अ सेंचुरी इज नॉट इनफ के लांच मौके पर गयें थे, जिसमे उनके पूर्व साथी खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण और हरभजन सिंह के अलावा चेतेश्वर पुजरार भी मौजूद थे.

पुराने दौर के छात्र

चेतेश्वर पुजारा के बारे में इस मौके पर सौरव गांगुली ने कहा कि “विराट कोहली के साथ टीम में पुजारा का रिकॉर्ड भी उतना ही शानदार है, जितना कोहली का है वह पुराने स्कूल के छात्र है वह टीम के लिए मैच जिताने का काम करते है लेकिन उन पर किसी का ध्यान नहीं जाता है.”

अच्छी टीम वहीँ जिसके पार नंबर 3 पर अच्छा बल्लेबाज

पुजारा की बढ़ाई करते हुए गांगुली ने आगे कहा कि “जो भी अच्छी टीम बनी है उनके पास नंबर 3 पर अच्छा बल्लेबाज होने की वजह से बनी है. जब भारतीय टीम सबसे अच्छा खेल रही थी तो उस समय हमरेहमारे पास राहुल द्रविड़ के रूप में नंबर 3 का सबसे शानदार खिलाड़ी था जिस कारण हम विदेशी दौरों पर अच्छा कर सके और अब ऐसा पुजारा कर रहे है.

“नंबर 3 पर बल्लेबाजी करना इतना आसान कम नहीं होता है क्योंकी आपको नईं गेंद का भी सामना अधिकतर करना पड़ता है जिससे उसकी चमक कम करी जा सके और आपकी टीम के आने वाले बल्लेबाज आसानी से रन बना सके. पुजारा इस टेस्ट टीम के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना विराट कोहली और आपको पुजारा के टेस्ट रिकॉर्ड की तरफ देखना चाहिए 57 टेस्ट में इस खिलाड़ी के नाम पर 14 शतक दर्ज है.”

Mohammed Shami. (Photo by Matt King/Getty Images)

हम सिर्फ मोहम्मद शमी के उपर लगे मैच फिक्सिंग के आरोप की जाँच कर रहे है – राजीव शुक्ला

Kolkata Knight Riders

आईपीएल शुरू होने से पहले क्या कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए सब कुछ सही हो जायेगा