अब नहीं चलेगी स्टीव स्मिथ-डेविड वार्नर की मनमानी, Cricket Australia ने खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए उठाया सख्त कदम - क्रिकट्रैकर हिंदी

अब नहीं चलेगी स्टीव स्मिथ-डेविड वार्नर की मनमानी, Cricket Australia ने खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए उठाया सख्त कदम

ऑस्ट्रेलिया ने साल 2014 में फिलिप ह्यूज के निधन के बाद से नेक गार्ड के उपयोग पर जोर दिया है।

Australia Team (Photo Source: Twitter)
Australia Team (Photo Source: Twitter)

Cricket Australia (CA) ने एक नया नियम लागू किया है, जिसके तहत सभी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को 1 अक्टूबर से नेक गार्ड पहनना अनिवार्य होगा, और जो भी खिलाड़ी नए नियमों का पालन नहीं करेंगे, उन्हें नियमों के अनुसार सजा दी जाएगी।

दरअसल, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने 14 सितंबर को आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट खेलने वाले प्रत्येक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को 1 अक्टूबर 2023 से घर पर और घर के बाहर सभी मैचों में सुरक्षात्मक नेक गार्ड पहनना अनिवार्य है। अगर किसी खिलाड़ी ने इसे पहनने से इंकार किया, तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) द्वारा जारी किए जाने वाले नियमों और विनियमों के नए सेट के अनुसार उसे सजा का सामना करना पड़ेगा।

Cricket Australia ने स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की मनमानी पर रोक लगाने के लिए तोड़ निकाला

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने यह नियम ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन के हेलमेट से जुड़े नेक गार्ड पर कगिसो रबाडा के बाउंसर लगने के बाद पारित किया है, क्योंकि वह चोट लगने के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला ODI मैच नहीं खेल पाए थे।

यहां पढ़िए: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर Michael Slater इस मामले में कानूनी लड़ाई का सामना करेंगे

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के क्रिकेट संचालन और शेड्यूलिंग प्रमुख पीटर रोच ने एक आधिकारिक बयान में कहा: “हमारे इस खेल में सिर और गर्दन की सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है। सुरक्षात्मक नेक गार्ड ने पिछले कुछ वर्षों में एक लंबा सफर तय किया है और उन्हें अनिवार्य रूप से पहने का निर्णय कई विशेषज्ञों और हितधारकों की सलाह और परामर्श के बाद लिया गया है।”

इंग्लैंड में नहीं चली स्टीव स्मिथ की मनमानी

आपको बता दें, ऑस्ट्रेलिया ने साल 2014 में फिलिप ह्यूज के निधन के बाद से नेक गार्ड के उपयोग पर जोर दिया है, लेकिन डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ जैसे कई क्रिकेटरों ने इसे पहनने से इनकार कर दिया। यहां तक कि इस जिद के कारण स्टीव स्मिथ एशेज 2019 के लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान जोफ्रा आर्चर का बाउंसर का शिकार हो गए थे।

हालांकि, 2023 एशेज से पहले, स्मिथ ने ससेक्स के लिए खेलते हुए नेक गार्ड पहना था, क्योंकि इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने अक्टूबर 2022 से नेक प्रोटेक्टर का उपयोग अनिवार्य कर दिया है।

close whatsapp
3 खिलाड़ी जिन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2023 में जगह मिलनी चाहिए थी 5 खिलाड़ी जिन्होंने 1 IPL की टीम के लिए बनाए हैं सबसे ज्यादा रन IPL 2024: ऑक्शन में इन 5 खिलाड़ियों को RCB करेगी टारगेट IPL 2024 Auction: इन 5 खिलाड़ियों पर मुंबई इंडियंस पानी की तरह बहाएगी पैसा 5 खिलाड़ी जो T20I डेथ ओवरों में करते हैं सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी IPL 2024: ऑक्शन से पहले फ्रेंचाइजियों के जेब में बचे हैं इतने करोड़- साल 2023 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी IPL 2024: फ्रेंचाइजियों ने इन 10 सबसे महंगे खिलाड़ियों को किया रिलीज, देखें लिस्ट IPL 2024: इन 10 खिलाड़ियों को रिलीज कर फ्रेंचाइजियों ने कर दी बड़ी गलती मुंबई इंडियंस के हुए हार्दिक पांड्या..! गुजरात टाइटंस के लिए ऐसा रहा प्रदर्शन