IOC ने 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों की प्रोविजनल सूची में क्रिकेट को नहीं दी जगह - क्रिकट्रैकर हिंदी

IOC ने 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों की प्रोविजनल सूची में क्रिकेट को नहीं दी जगह

एक खेल के रूप में क्रिकेट में केवल 12 देश पूर्णकालिक सदस्य और 94 देश सहयोगी सदस्य हैं।

Indian cricket team. (Photo by Pankaj Nangia/Getty Images)
Indian cricket team. (Photo by Pankaj Nangia/Getty Images)

क्रिकेट के खेल को 2028 ओलंपिक के लिए 28 खेलों की प्रोविजनल लिस्ट में शामिल नहीं किया गया था, जो लॉस एंजिल्स में आयोजित किया जाएगा। एक खेल के रूप में क्रिकेट में केवल 12 पूर्णकालिक सदस्य देश हैं, जबकि 94 देश इस खेल के सहयोगी सदस्य हैं। लेकिन इस बीच एक खबर ये आई है कि, राष्ट्रमंडल खेलों के अगले संस्करण में क्रिकेट की उपस्थिति दिखाई देगी, जहां महिला टी-20 टूर्नामेंट आयोजित की जाएगी।

बता दें कि इससे पहले, क्रिकेट के खेल को केवल एक बार ओलंपिक में शामिल किया गया है, और वह वर्ष 1900 में पेरिस शहर में हुआ था। 2028 के ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा काफी तैयारी की गई थी।

लेकिन फिर ओलंपिक में जगह बनाने के लिए, एक खेल की लोकप्रियता, प्रासंगिकता, लागत और साथ ही एक खेल की विशिष्टता जैसे कई कारकों को ध्यान में रखा जाता है और क्रिकेट का खेल यहां इन सब कारकों के बीच ओलंपिक में अपना जगह बनाने से चूक गया।

2028 ओलंपिक में कुछ नए खेल भी  देखने को मिलेंगे

28 खेलों की सूची अब अगले साल फरवरी के महीने में मंजूरी के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) को सौंपी जाएगी। इस बीच, स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग, स्केटबोर्डिंग और सर्फिंग जैसे खेलों को 2028 के ओलंपिक में भी जगह मिलेगी।

इसके अलावा ओलंपिक में बास्केटबॉल, टेनिस, बैडमिंटन, तीरंदाजी और एथलेटिक्स जैसे खेल खेले जाते रहेंगे। हालांकि, मुक्केबाजी और भारोत्तोलन के खेल में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। भारोत्तोलन भ्रष्टाचार के कई मुद्दों के लिए सुर्खियों में रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) इन खेलों के संबंधित अंतरराष्ट्रीय महासंघों को ओलंपिक 2028 में अपना स्थान सुरक्षित करने के लिए और कुछ मानदंडों को पूरा करने के लिए 2023 तक का समय देगी। इस सूची को अगले साल फरवरी में बीजिंग में IOC बैठक में मंजूरी के लिये रखा जाएगा जो कि महज एक औपचारिकता होगी।