IPL-2022 में सीवीसी कैपिटल्स की ही होगी अहमदाबाद टीम, BCCI जल्द करेगी ऐलान - क्रिकट्रैकर हिंदी

IPL-2022 में सीवीसी कैपिटल्स की ही होगी अहमदाबाद टीम, BCCI जल्द करेगी ऐलान

अगले साल अप्रैल में शुरू हो सकता है IPL का अगला सीजन।

IPL Trophy. (Photo Source: IPL/BCCI)
IPL Trophy. (Photo Source: IPL/BCCI)

इंडियन प्रीमियर लीग अगले संस्करण में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे, दो नई टीमों का शामिल होने से इस बदलाव की शुरुआती झलक देखने को मिली थी। दो नई टीमों के आने के बाद से कुल 10 टीमें मेगा ऑक्शन में हिस्सा लेंगी, और उम्मीद है कि इस बार का मेगा ऑक्शन आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा ऑक्शन होगा।

टीम नीलामी के दौरान, संजीव गोयनका के आरपीएसजी समूह ने लखनऊ फ्रेंचाइजी को 7,090 करोड़ रुपये में खरीदा। वहीं एक अमेरिकी कंपनी CVC Captial ने 5,625 करोड़ में अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को हासिल किया। बीसीसीआई ने आरपीएसजी समूह को तुरंत मंजूरी दे दी और एक आशय पत्र सौंपा। हालांकि, सीवीसी कैपिटल्स को अभी तक भारतीय क्रिकेट बोर्ड से मंजूरी नहीं मिली है।

भारत के बाहर सट्टेबाजी कंपनियों में सीवीसी के कथित निवेश की जांच के लिए बीसीसीआई ने एक बाहरी पैनल नियुक्त किया था। जिसके बाद सीवीसी कैपिटल्स पर निर्णय लंबित था। न्यायमूर्ति केएस राधाकृष्णन की तीन सदस्यीय समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। क्रिकबज में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल गवर्निंग काउंसिल और बीसीसीआई ने अमेरिकी कंपनी की क्रिकेट के सबसे बड़ी लीग में भागीदारी को मंजूरी दे दी है।

फरवरी में हो सकता है मेगा ऑक्शन का आयोजन

रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में इस बारे में चर्चा हुई थी और अंत में इसे क्लीन चिट दे दी गई है। इस मामले में जल्द ही कोई आधिकारिक एलान भी हो सकता है। हालांकि अभी भी बीसीसीआई को इस मामले पर अंतिम फैसला करना है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि पदाधिकारियों ने अमेरिकी कंपनी को पहले ही मंजूरी दे दी है और अगले कुछ दिनों में आधिकारिक घोषणा की जा सकती है।

रिपोर्ट में आगे उल्लेख किया गया है कि गवर्निंग काउंसिल ने फैसला किया है कि आईपीएल 2022 की नीलामी 12 और 13 फरवरी को होगी। साथ ही, मीडिया राइट्स डील के बारे में बोर्ड को सलाह देने के लिए एक बाहरी एजेंसी केपीएमजी को रखा जा सकता है। बोर्ड को अभी यह तय करना बाकी है कि मीडिया अधिकारों के लिए बंद बोली लगाई जाए या ई-नीलामी की जाए जो लीग के 2023 संस्करण से शुरू होगी।