दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास - क्रिकट्रैकर हिंदी

दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

डेल स्टेन के नाम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 699 विकेट दर्ज हैं।

Dale Steyn (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अपने संन्यास का ऐलान कर दिया है। इससे पहले साल 2019 के अगस्त महीने में डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करते हुए उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए लिमिटेड फॉर्मेट में खेलना जारी रखा था, जिसमें खासकरके टी-20 क्रिकेट में।

टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करने के बाद डेल स्टेन को यह उम्मीद थी कि वह साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में खेल सकते हैं। लेकिन कोरोना महामारी के चलते वर्ल्ड कप को टालने का फैसला किया गया। वहीं इस साल की शुरुआत में डेल स्टेन ने इंडियन प्रीमियर के सीजन से भी अपना नाम वापस ले लिया था।

डेल स्टेन ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच साल 2020 की फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। अपने संन्यास की जानकारी स्टेन ने ट्वीट करते हुए दी, जिसमें उन्होंने अपने फैंस, परिवार और सभी लोगों का धन्यवाद दिया जिन्होंने उनके पूरे करियर दौरान समर्थन किया।

यहां पर देखिए डेल स्टेन के उस ट्वीट को:

कुछ ऐसा रहा डेल स्टेन का अब तक का करियर

इसमें किसी तरह का संदेह नहीं है कि डेल स्टेन विश्व क्रिकेट के सबसे घातक तेज गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान एक से एक दिग्गज बल्लेबाजों को तकलीफ में डाला है। 15 साल के अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान डेल स्टेन ने 93 टेस्ट मैचों में 439 विकेट हासिल किए। वहीं 125 वनडे में 196 जबकि 47 टी-20 मैचों 64 विकेट हासिल किए हैं।

वहीं इंडियन प्रीमियर लीग में भी डेल स्टेन की गेंदबाजी का कमाल कई बार देखने को मिला है। जिसमें वह लंबे समय तक विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) टीम का हिस्सा रहे हैं। डेल स्टेन ने IPL में 95 मैच खेलते हुए कुल 97 विकेट अपने नाम करने में कामयाब रहे हैं।