RCB की कप्तानी छोड़ने के ऐलान के बाद विराट कोहली को मिला इस दिग्गज खिलाड़ी का साथ - क्रिकट्रैकर हिंदी

RCB की कप्तानी छोड़ने के ऐलान के बाद विराट कोहली को मिला इस दिग्गज खिलाड़ी का साथ

2021 के आईपीएल के बाद विराट कोहली नहीं करेंगे RCB की कप्तानी।

Dale Steyn of RC Bangalore celebrates with team mate Virat Kohli
Dale Steyn and Virat Kohli during their RCB days in the IPL. (Photo by Cameron Spencer – GCV/GCV via Getty Images)

विराट कोहली ने पिछले एक हफ्ते में कुछ ऐसे फैसले लिए हैं जिसने पूरे क्रिकेट जगत को हिला कर रख दिया है। सबसे पहले उन्होंने वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया की टी-20 कप्तानी छोड़ने की फैसला किया, और अब 2021 के आईपीएल सीजन के बाद उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की कप्तानी छोड़ने का निर्णय लिया है। कोहली के इस फैसले की चर्चा पूरे क्रिकेट बिरादरी में हो रही है और इसको लेकर कई दिग्गजों ने अपनी राय भी साझा की है।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने विराट के इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। कोहली के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने वाले इस पूर्व खिलाड़ी ने विराट के इस फैसले का समर्थन करते हुए कहा है कि कोहली ने ये फैसला प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ मैनेज करने के लिए लिया है।

विराट कोहली के फैसले पर डेल स्टेन की राय

ईएसपीएन क्रिकइंफो से बातचीत करने के दौरान डेल स्टेन ने कहा कि, कोहली RCB के साथ शुरुआत से हैं। मुझे नहीं पता लेकिन जैसे-जैसे जीवन आगे बढ़ता है, आप चीजों को प्राथमिकता देने लगते हैं। कोहली का युवा परिवार है और कप्तानी दिमाग पर बोझ डालती है जिससे आपके निजी जीवन पर दबाव बढ़ता है।

32 वर्षीय विराट कोहली पर कुछ सालों से कप्तानी का काफी दबाव था जिसका असर अब धीरे-धीरे उनके बल्लेबाजी पर भी दिखने को मिल रहा था। स्टेन का मानना है कि कप्तानी छोड़ने के बाद अब वो स्वतंत्र रूप से बल्लेबाजी कर सकते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि कोहली एक शानदार कप्तान हैं और उनके कोशल पर कभी भी सवाल नहीं उठाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि “हम उनकी कप्तानी पर शक नहीं कर सकते। कोहली एक शानदार लीडर हैं और उनकी निजी उपलब्धि यह बयां करती है। यह उनके ऊपर है कि वह क्या करना चाहते हैं। शायद यह सही फैसला है क्योंकि टी-20 वर्ल्ड कप होने वाला है। हम आईपीएल के शेष सत्र और टी-20 वर्ल्ड कप में एक बेस्ट कोहली को देख सकते हैं।”

आज KKR के सामने होगी RCB

आईपीएल-14 के 31वें मुकाबले में आज विराट कोहली की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ेगी। पहले फेज में RCB ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 7 मैचों में से चार में जीत हासिल की थी और अंक तालिका में तीसरे पायदान पर मौजूद है। सभी फैंस को उम्मीद यही रहेगी कि कोहली की टोली पहले फेज का प्रदर्शन इस फेज में भी जारी रखे।