ECB ने ICC को लिखा पत्र मैनचेस्टर टेस्ट मैच की स्थिति को किया जाए तय - क्रिकट्रैकर हिंदी

ECB ने ICC को लिखा पत्र मैनचेस्टर टेस्ट मैच की स्थिति को किया जाए तय

यदि आईसीसी ने अपनी जांच के दौरान यह पाया कि भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने मैच खेलने से मना किया है, तो सीरीज का परिणाम 2-2 माना जाएगा।

England captain Joe Root and India captain Virat Kohli hold the series trophy. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)
England captain Joe Root and India captain Virat Kohli hold the series trophy. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को मैनचेस्टर टेस्ट मैच रद्द किए जाने के बाद उसके निर्णय को तय करने के लिए पत्र लिखा है। इंग्लैंड और भारत के बीच सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान में खेला जाना था, लेकिन खेल शुरू होने के 2 घंटे पहले ECB ने अपनी तरफ से एक बयान जारी करते हुए मैच के रद्द होने की जानकारी देने के साथ बताया कि कुछ भारतीय खिलाड़ियों के ना खेलने के फैसले के बाद यह निर्णय लिया गया है।

अब इस मैच के फैसले को लेकर ICC की अब विवाद समाधान समिति (DRC) जांच करेगी, जिसमें दो फैसले आने की उम्‍मीद है। DRC द्वारा ICC नियमों में कोविड-19 भत्‍ते के मुताबिक अगर मैच को स्‍वीकार्य माना जाता है, तो 5वें टेस्‍ट को शून्‍य और कुछ नहीं माना जाएगा वहीं सीरीज भारत के पक्ष में 2-1 से चली जाएगी।

लेकिन यदि DRC को लगता है कि भारत का कारण स्‍वीकार्य नहीं है तो मैच का नतीजा इंग्‍लैंड के पक्ष में जाएगा और सीरीज 2-2 से बराबर कर दी जाएगी। ICC कोविड-19 दिशा-निर्देश के तहत, ‘कोई भी मैच जो एक या दोनों पार्टियों के स्‍वीकार्य गैर-अनुपालन के कारण नहीं होता है (जैसा कि विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप प्रतियोगिता शर्तों में परिभाषित किया गया है) को अंक प्रतिशत की गणना में ध्यान में नहीं रखा जाएगा।

यह कोरोना के कारण मैच रद्द नहीं हुआ: ECB चीफ

इससे पहले इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के चीफ एक्जीक्यूटिव टॉम हैरिसन ने मैनचेस्टर टेस्ट मैच के रद्द होने के बाद एक बयान दिया था जो क्रिकबज्ज के अनुसार, यह कोरोना के कारण रद्द हुआ मैच नहीं है। यह मैच रद्द हुआ क्‍योंकि एक टीम के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य और भलाई की गंभीर चिंता थी और यही फर्क है। हमारे पास आईसीसी की जांच है कि क्‍या सीरीज पूरी हो गई है, क्‍या पांचवां मैच शून्‍य और कुछ नहीं माना जाएगा या फिर इसे फोरफेइटर या कुछ और माना जाएगा।

वहीं BCCI की बात की जाए तो वह इस टेस्ट मैच को फिर से आयोजित करने का एक विकल्प दे रही है, ताकि सीरीज को सही तरीके से पूरा किया जा सके। जिसमें साल 2022 में भारतीय टीम के लिमिटेड ओवर्स सीरीज के दौरान इस टेस्ट मैच को आयोजित करने की बात कही जा रही है।