इंग्लैंड की हेडिंग्ले टेस्ट मैच में जीत के बाद बने महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स पर डालिए एक नजर - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंग्लैंड की हेडिंग्ले टेस्ट मैच में जीत के बाद बने महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स पर डालिए एक नजर

जो रूट अब टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं।

England Team. (Photo Source: Getty Images)
England Team. (Photo Source: Getty Images)

इंग्लैंड और भारत के बीच खेली जा रही 5  टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में मेजबान इंग्लैंड ने शानदार पारी और 76 रनों से जीत हासिल करते हुए सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया है। इंग्लैंड की टीम का इस टेस्ट के चारों दिन काफी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला जिसके चलते वह सीरीज को बराबर करने में कामयाब हुए हैं।

इससे पहले सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 151 रनों से हार का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद उनके सीरीज में वापसी करना आसान काम नहीं था, क्योंकि टीम के कई महत्वपूर्ण खिलाड़ी पहले ही चोटिल होकर बाहर हो चुके थे। इसके बावजूद कप्तान जो रूट के एक और शतकीय पारी के साथ इस मैच में बाकी बल्लेबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया।

तीसरे टेस्ट मैच को लेकर बात की जाए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था, लेकिन टीम पहली पारी में सिर्फ 78 के स्कोर पर ही सिमट गई और यहां से उसके लिए मैच में वापसी करना काफी मुश्किल हो गया था। वहीं इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 432 रन बनाते हुए भारत के खिलाफ 354 रनों की बड़ी बढ़त हासिल कर ली, जिसके चलते मैच चौथे दिन ही भारतीय टीम की दूसरी पारी सिमटने के साथ खत्म हो गया।

तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की जीत के साथ बने यह महत्वपूर्ण रिकॉर्ड:

1 – जो रूट अब इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में 27 जीत के साथ सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड माइकल वॉन के नाम था, जिनकी कप्तानी में टीम ने 27 टेस्ट जीत हासिल की थी।


2 – रूट इस जीत के साथ घर पर बतौर कप्तान 17 टेस्ट मैच जीत चुके हैं, जिसके बाद वह माइकल वॉन के साथ सयुंक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं। पहले नंबर पर इस मामले एंड्रयू स्ट्रास हैं, जिनके नाम 19 टेस्ट जीत हैं।


3 – ओली रॉबिंसन ने टेस्ट क्रिकेट में अपना सबसे बेहतर प्रदर्शन करते हुए 65 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। रॉबिंसन ने अपने टेस्ट करियर में दूसरी बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है।


4 – भारतीय कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने इंग्लैंड में 6वीं बार 50 से अधिक रनों की पारी खेली है, जिसके बाद वह इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं।


5 – विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को दूसरी बार एक पारी से हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले साल 2018 में इंग्लैंड के दौरे पर टीम को लॉर्ड्स टेस्ट मैच में पारी और 159 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।


6 – कोहली की कप्तानी में ऐसा दूसरी बार हुआ है कि टॉस जीतने के बाद टीम को हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले भारतीय टीम को एडिलेड के मैदान में ऑस्ट्रेलिया से 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।


7 – जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में घरेलू मैदान पर 400 विकेट हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। इस मामले में पहले स्थान पर मुथैया मुरलीधरन हैं, जिनके नाम घरेलू मैदान पर 493 विकेट दर्ज हैं।