रोहित शर्मा ने अपनी 8वीं शतकीय पारी के साथ ओवल टेस्ट मैच के तीसरे दिन बना दिए यह रिकॉर्ड - क्रिकट्रैकर हिंदी

रोहित शर्मा ने अपनी 8वीं शतकीय पारी के साथ ओवल टेस्ट मैच के तीसरे दिन बना दिए यह रिकॉर्ड

रोहित शर्मा के टेस्ट करियर में यह विदेशी जमीन पर पहला शतक था।

Rohit Sharma. (Photo by Stu Forster/Getty Images)
Rohit Sharma. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

इंग्लैंड बनाम भारत के बीच ओवल टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने अपनी पकड़ को काफी मजबूत कर लिया था। शुरुआती 2 दिन के खेल में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले लेकिन तीसरे दिन भारतीय टीम के ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर का पहला विदेशी शतक लगाने के साथ टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की।

ओवल टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 270 रन बना चुकी थी, जिससे टीम को 171 रनों की बढ़त हासिल हो चुकी थी। तीसरे दिन भारतीय टीम ने अपना पहला विकेट लोकेश राहुल के रूप में 83 के स्कोर पर गंवाया था।

यहां से रोहित और चेतेश्वर पुजारा ने सकारात्मक खेल दिखाते हुए इंग्लैंड के गेंदबाजों को दिन के दूसरे सत्र में एक भी सफलता हाथ नहीं लगने दी और लगातार रन बनाते रहे। पुजारा ने जहां शानदार 61 रनों की पारी खेली तो वहीं रोहित भी 127 रन बनाकर पवेलियन लौटे। तीसरे दिन जब खराब रोशनी के कारण खेल खत्म किया गया, उस समय कप्तान कोहली 22 और रवींद्र जडेजा 9 रन बनाकर खेल रहे थे।

तीसरे दिन के खेल के दौरान बने ये महत्वपूर्ण रिकॉर्ड:

1 – रोहित शर्मा के टेस्ट करियर का यह पहला विदेशी जमीन पर आया शतक है।


2 – साल 2021 में 1,000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने वाले रोहित शर्मा पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इस साल अभी तक रोहित 1,087 रन बना चुके हैं।


3 – रोहित शर्मा चौथे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने एक देश में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में शतक लगाया है। इससे पहले यह कारनामा क्रिस गेल, महेला जयवर्धने और लोकेश राहुल कर चुके हैं।


4 – रोहित शर्मा ने तीसरी बार अपना टेस्ट शतक छक्के के साथ पूरा किया।


5 – रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर की 74वीं पारी में 3,000 रन पूरे कर लिए।


6 – सभी फॉर्मेट को मिलाकर यह रोहित शर्मा के करियर का इंग्लैंड में 9वां शतक था। इस मामले में रोहित ने राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया।


7 – ऐसा पहली बार हुआ है कि रोहित ने एक टेस्ट मैच में 700 से अधिक गेंदे खेली हैं।


8 – रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 11,000 रन बतौर ओपनर पूरे करने वाले दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने यह मुकाम अपने 246वें मैच में हासिल किया।


9 – चेतेश्वर पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का 31वां अर्धशतक लगाया।


10 – ऐसा पहली बार हुआ है कि इंग्लैंड में किसी एक टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के दोनों ओपनिंग बल्लेबाजों ने 300 से अधिक रन बनाए हैं। इस समय रोहित 368 जबकि राहुल 315 रन बना चुके हैं।