इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने जीत के साथ बना दिए यह रिकॉर्ड - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने जीत के साथ बना दिए यह रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह भारत के लिए तेज गेंदबाज के रूप में सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

Jasprit Bumrah. (Photo by Adam Davy/PA Images via Getty Images)
Jasprit Bumrah. (Photo by Adam Davy/PA Images via Getty Images)

इंग्लैंड और भारत के बीच ओवल टेस्ट मैच के पहले 4 दिन काफी सारे उतार-चढ़ाव देखने के बाद बाद आखिरकार भारतीय टीम ने खेल के आखिरी दिन 157 रनों से जीत हासिल करते हुए सीरीज में 2-1 की बढ़त ले ली है। इस टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 191 के स्कोर पर ही सिमट गई थी, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 290 रन बनाते हुए महत्वपूर्ण 99 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी।

खेल का तीसरा दिन दोनों ही टीमों के नजरिए से काफी महत्वपूर्ण था और भारतीय टीम के ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार शतकीय पारी खेलते हुए टीम को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचाने का काम किया। इसके बाद चौथे दिन के खेल में भारतीय टीम की दूसरी पारी 466 के स्कोर पर सिमटने के साथ इंग्लैंड को मैच की चौथी पारी में 368 रनों का लक्ष्य मिला। जिसके जवाब में उन्होंने दिन का अंत 77 रन बिना किसी नुकसान के साथ किया।

कई दिग्गजों का 5वें दिन के खेल से पहले यह मानना था कि इंग्लैंड की स्थिति इस मैच में काफी मजबूत है क्योंकि पिच बल्लेबाजी के लिए काफी बेहतर थी। लेकिन जैसे ही इंग्लैंड को मैच में पहला झटका लगा उसके बाद टीम ताश के पत्तों की तरह बिखरती हुई दिखाई दी। 210 के स्कोर पर इंग्लैंड की दूसरी पारी इस मैच में सिमटने के साथ भारतीय टीम ने विदेशी जमीन पर एक और शानदार जीत अपने नाम दर्ज करने में कामयाबी हासिल की।

इस टेस्ट मैच के बाद बने महत्वपूर्ण रिकॉर्ड पर डालिए एक नजर:

1 – इंग्लैंड में 3 टेस्ट मैच जीतने वाले बतौर कप्तान विराट कोहली पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।


2 – कोहली के नाम अब टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान इंग्लैंड के खिलाफ 10 टेस्ट जीत है।


3 – टेस्ट क्रिकेट में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब इंग्लैंड टीम के ओपनिंग बल्लेबाजों ने मैच की चौथी पारी में 100 से अधिक रनों की साझेदारी की और टीम को हार का सामना करना पड़ा है।


4 – जसप्रीत बुमराह 100 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले तेज गेंदबाजों में भारतीय टीम के सबसे तेज खिलाड़ी बन गए हैं। बुमराह ने यह कारनामा अपने 24वें मैच में किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड कपिल देव के नाम था, जिन्होंने 25 मैच में यह रिकॉर्ड बनाया था।


5 – रोहिच शर्मा के नाम अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 35 प्लेयर ऑफ दी मैच के खिताब हो गए हैं। वह अब इस मामले में चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।


6 – शार्दुल ठाकुर 21वीं शताब्दी में भुवनेश्वर कुमार के बाद दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने एक मैच मं 2 अर्धशतकीय पारियां खेलने के साथ मैच में 3 या उससे अधिक विकेट हासिल किए हैं।


7 – ऐसा दूसरी बार हुआ है जब भारतीय टीम ने किसी विदेशी टेस्ट मैच की पहली पारी में 200 से कम का स्कोर बनाने के बाद जीत हासिल की है। इससे पहले साल 2018 के जोहन्सबर्ग टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार ऐसा देखने को मिला था।