हेनरी निकोल्स ने बड़े ही विचित्र अंदाज में खोया विकेट; MCC को ट्विटर पर समझाने पड़े नियम - क्रिकट्रैकर हिंदी

हेनरी निकोल्स ने बड़े ही विचित्र अंदाज में खोया विकेट; MCC को ट्विटर पर समझाने पड़े नियम

हेनरी निकोल्स के अजीबोगरीब तरीके से आउट होने का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

Henry Nicholls’ dismissal. (Photo Source: Twitter)
Henry Nicholls’ dismissal. (Photo Source: Twitter)

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लीड्स में खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन कीवी बल्लेबाज हेनरी निकोल्स ने बड़े ही अजीबो-गरीब तरीके से अपना विकेट गंवाया, जिसे देखकर मेजबान टीम के गेंदबाज जैक लीच भी दंग रह गए। हेनरी निकोल्स इस मैच की पहली पारी में निश्चित ही सबसे विचित्र तरीके से आउट हुए हैं, जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

दरअसल, इंग्लैंड के स्पिनर जैक लीच न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की पहली पारी में  बल्लेबाजी के दौरान 56वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए, और उन्होंने इस ओवर की दूसरी गेंद ऑफ स्टम्प के बाहर ओवर पिच लेंथ पर डाली। फिर क्या था, हेनरी निकोल्स ने इस गेंद को सीधे बल्ले से सामने की ओर खेला, और यहीं गलती कर बैठे, क्योंकि गेंद सीधे उनके सामने खड़े साथी बल्लेबाज डैरिल  मिचेल के बल्ले से जा लगी।

हेनरी निकोल्स के विकेट से हैरान हुआ क्रिकेट जगत

इसके बाद जो हुआ वो देखने लायक था, क्योंकि यह गेंद हवा में उड़ते हुए मिड-ऑफ पर खड़े एलेक्स लीस के हाथों में जा गिरी, और फिर इंग्लैंड टीम के खेमे में जश्न के साथ आश्चर्य का माहौल था। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कुछ खिलाड़ियों ने जश्न मानना शुरू कर दिया, तो कुछ खिलाड़ी दंग रह गए, जिनमे जैक लीच भी शामिल थे।

वायरल वीडियो में यह स्पिनर हैरान दिखाई दिए, उन्हें विश्वास ही नहीं हो रहा था कि हेनरी निकोल्स आउट थे। हालांकि, कुछ ही देर बाद अंपायर ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज को आउट करार दिया और उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा, जिसके बाद लीच ने टीम के साथ अपने विकेट का जश्न मनाया। जिसके बाद, फैंस और क्रिकेट पंडित ही नहीं, बल्कि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने भी इस घटना पर आश्चर्य जताया है, और इसकी एक क्लिप ट्विटर पर साझा की।

यहां देखिए वीडियो –

लेकिन इस विकेट से हर कोई हैरान था और यहां तक कि इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और कमेंटेटर नासिर हुसैन ने कमेंट्री बॉक्स से आश्चर्य जताते हुए पूछा गेंद वहां कैसे गई? वह कमेंट्री करते हुए सुनाई दिए: “मिचेल नॉन-स्ट्राइकर के छोर पर है, वह अपने बल्ले को गेंद के रास्ते से हटाने की कोशिश कर रहा है, और साथ ही अंपायर भी रास्ते से हटने की कोशिश कर रहा है … लेकिन यह सीधे मिड-ऑफ से होकर बल्लेबाज के बल्ले से छूकर निकल गई। मैं इस पर विश्वास नहीं कर पा रहा हूं।”

इस बीच, यह वीडियो सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल गया और कुछ फैंस और क्रिकेट पंडितों ने सवाल किया की कि ऐसे कैसे विकेट हो सकता है, या फिर क्या क्रिकेट में ऐसा कोई नियम है? जिससे बल्लेबाज इस तरह आउट हो सकता है, जिसके बाद खुद मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) को ट्विटर पर क्रिकेट के नियम समझाने पड़े।

मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने ट्विटर पर वीडियो साझा करते हुए लिखा: “यह एक बेहद ही निराशाजनक विकेट था। लेकिन हां, अंपायर ने नियमों को ध्यान में रखते हुए ही आउट करार दिया है। नियम 33.2.2.3 में कहा गया है कि यदि कोई फील्डर गेंद को विकेट, अंपायर, किसी अन्य फील्डर, रनर या अन्य बल्लेबाज को छूने के बाद पकड़ता है, तो यह आउट माना जाएगा।”

यहां देखिए MCC द्वारा ट्विटर पर दिया गया पुष्टिकरण –