अपना देश छोड़कर अमेरिका में मेजर लीग क्रिकेट खेलने जायेंगे वर्ल्ड कप 2019 के हीरो लियम प्लंकेट - क्रिकट्रैकर हिंदी

अपना देश छोड़कर अमेरिका में मेजर लीग क्रिकेट खेलने जायेंगे वर्ल्ड कप 2019 के हीरो लियम प्लंकेट

लियम प्लंकेट ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच साल 2019 के वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल के तौर पर खेला था।

Liam Plunkett. (Photo Source: Twitter)
Liam Plunkett. (Photo Source: Twitter)

इंग्लैंड की साल 2019 के वनडे वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा तेज गेंदबाज लियम प्लंकेट ने अपना देश छोड़ने का फैसला किया है, ताकि वह अमेरिका में चल रही मेजर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट में हिस्सा ले सकें। प्लंकेट ने साल 2005 से लेकर 2019 तक इंग्लैंड की टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है, जिसमें उनका आखिरी मैच साल 2019 के वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला था जो न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर खेला गया था।

सरे के अलावा लियम प्लंकेट ने यॉर्कशायर और डरहम के लिए भी काउंटी क्रिकेट खेला है। काउंटी में साल 2003 में प्लंकेट ने पहली बार डेब्यू किया था। 36 साल के लियम प्लंकेट ने इससे पहले भी अमेरिका में जाकर प्रोफेशनल क्रिकेट खेलने की अपनी इच्छा को जाहिर किया था। वहीं, प्लंकेट की पत्नी एमेलाह इर्ब, जिनसे उन्होंने साल 2018 में शादी की थी, वह एक अमेरिकी मूल की हैं।

मेजर लीग क्रिकेट अमेरिकन टी-20 लीग है जो साल 2023 में लॉन्च होगी। वहीं, अमेरिका में पहले ही माइनर क्रिकेट लीग की शुरुआत की जा चुकी है, जो मेजर लीग के शुरू होने से पहले उसके लिए आधार बनाने का प्रयास करेगी।

इंग्लैंड के साथ मेरा करियर शानदार रहा

बीबीसी से बात करते हुए लियम प्लंकेट ने कहा कि, अपने करियर के अगले पड़ाव में जाना मेरे लिए काफी रोमांच भरा है। मैं मेजर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट में खेलने के लिए काफी बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। मेरा ध्यान अमेरिका में भी क्रिकेट को लेकर बढ़ावा देने की कोशिश है। वहीं, प्लंकेट द हंड्रेड के पहले सीजन में वेल्स फायर टीम का हिस्सा थे, लेकिन चोट के चलते उन्हें बाहर होना पड़ा था।

अपने 14 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान लियम प्लंकेट ने इंग्लैंड के लिए 13 टेस्ट, 89 वनडे और 22 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने टेस्ट में 41, वनडे में 135 और टी-20 में 25 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा प्लंकेट ने 158 प्रथम श्रेणी मैच, 215 लिस्ट ए और 159 टी-20 मैच भी खेले हैं।