इंग्लैंड बनाम भारत के बीच पहले टी-20 मैच में इस टीम को मिल सकती है जीत इन हालातों में - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंग्लैंड बनाम भारत के बीच पहले टी-20 मैच में इस टीम को मिल सकती है जीत इन हालातों में

Umesh Yadav of India bowls during a net session. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)
Umesh Yadav of India bowls during a net session. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज शुरू होने से पहले ही बहर्तीय टीम को 2 बड़े झटके लग चुके है जिसमें तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और वाशिंगटन सुंदर चोटिल होने के कारण सीरीज से बाहर हो चुके है. इन दोनों खिलाड़ियों की जगह पर दूसरे नामों का भी ऐलान हो चुका है. आयरलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में शानदार जीत दर्ज़ करने के बाद भारतीय टीम जीत की लय को आगे बढाना चाहेगी.

वहीँ दूसरी तरफ इंग्लैंड की टीम मौजूदा समय में लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में काफी शानदार खेल रही है. सिर्फ ऑस्ट्रेलिया को उन्होंने पिछली सीरीज में हराया नहीं है बल्कि एकतरफा जीत दर्ज़ करने का काम किया है. ओइन मॉर्गन की टीम भी उसी तरह भारत के खिलाफ अपने खेल को जारी रखना चाहेगी.

पिच और हालात

यदि मेनचेस्टर मैदान की पिच के बारे में बात करे तो यह तेज़ गेंदबाज़ों के लिए काफी अनुकूल होगी लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि बल्लेबाजी मुश्किल होनी वाली है. अभी तक 6 मैच यहाँ पर खेले जा चुके है जिसमें बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम 3 बार जीती है. जो भी टीम टॉस जीतेगी वह पहले गेंदबाजी करना ही बेहतर समझेगी.

इंग्लैंड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले टी-20 मैच में इंग्लैंड ने जिन 11 खिलाड़ियों के साथ खेला था एकबार फिर से उन्ही के साथ मैदान में उतरने की योजना होगी. जॉस बटलर के साथ जेशन रॉय ओपनिंग करने के लिए आयेंगे उसके बाद एलेक्स हेल और मॉर्गन. जो रूट को भी इस बल्लेबाजी क्रम में नजरअंदाज़ नहीं किया जा सकता है.

गेंदबाजी की बात करे तो स्पिन जोड़ी मोईन अली और आदिल राशिद अपने फॉर्म को भारत के खिलाफ भी जारी रखना चाहेंगे . मोईन एक बल्लेबाज़ के तौर पर भी काफी असरदार साबित होते है निचले क्रम में. डेविड विली भी भी एक ऑलराउंडर की भूमिका बेहतर ढंग से निभा सकते है. क्रिस जॉर्डन और लियम प्लंकेट टीम में मौजूद दो और तेज़ गेंदबाज है.

संभावित अंतिम 11 – जेशन रॉय, जॉस बटलर (विकेटकीपर), ओइन मॉर्गन (कप्तान), एलेक्स हेल्स, जो रूट, जॉनी बेरस्टो, मोईन अली, डेविड विली, लियम प्लंकेट, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद.

भारत

रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी एकबार फिर से पहले टी-20 मैच में वापसी करेगी. सुरेश रैना को नंबर 3 पर ही बल्लेबाजी के लिए भेजा जाएगा जिसके बाद कप्तान विराट कोहली आयेंगे. टी-20 में कोहली 2000 रन पूरे करने सके बेहद करीब है और ऐसी उम्मीद है कि वह पहले टी-20 मैच में इस मुकाम को हासिल कर लेंगे. दिनेश कार्तिक टीम में अपनी जगह को कायम रख सकेंगे एक बल्लेबाज़ के तौर पर.

महेंद्र सिंह धोनी की भी वापसी टीम में हो जाएगी. हार्दिक पंड्या का एक गेंदबाज के तौर पर भूमिका काफी अहम होने वाली है टी-20 सीरीज में. गेंदबाजी विभाग में बुमराह की जगह लेने के लिए उमेश यादव सबसे बेहतर विकल्प है. स्पिन जोड़ी चहल और कुलदीप के उपर भारतीय टीम की जीत काफी निर्भर करने वाली है.

संभावित अंतिम 11 – रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव.

सबसे अच्छा प्रदर्शन

जॉस बटलर (इंग्लैंड), रोहित शर्मा (भारत)

आमने – सामने

मैच -11, इंग्लैंड – 6, भारत – 5

मैच का लाइव प्रसारण

सोनी सिक्स, सोनी सिक्स एचडी

ऑनलाइन प्रसारण

सोनी लिव

मैच का समय

रात 10 बजे

हमारे अनुमान के अनुसार इंग्लैंड की टीम भारत को पहले टी-20 मैच में हरा देगी और सीरीज में 1-0 की बढत हासिल करेगी.