लॉर्ड्स टेस्ट में लोकेश राहुल ने शतकीय पारी के साथ बना दिए यह रिकॉर्ड - क्रिकट्रैकर हिंदी

लॉर्ड्स टेस्ट में लोकेश राहुल ने शतकीय पारी के साथ बना दिए यह रिकॉर्ड

लोकेश राहुल लॉर्ड्स के मैदान में बतौर सलामी बल्लेबाज टेस्ट शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज बन गए हैं।

KL Rahul. (Photo by Philip Brown/Popperfoto/Popperfoto via Getty Images)
KL Rahul. (Photo by Philip Brown/Popperfoto/Popperfoto via Getty Images)

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल जिस समय समाप्त हुए भारतीय टीम मैच में पूरी तरह से अपनी पकड़ को मजबूत किए हुई थी। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद भारतीय टीम की ओपनिंग जोड़ी ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए पहले सत्र के खेल में टीम को कोई नुकसान नहीं होने दिया। इसके बाद पूरे दिन भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह से इंग्लैंड के गेंदबाजों पर हावी दिखे।

पहले दिन का खेल जिस समय खत्म हुए भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 276 रन बना दिए थे। जिसमें लोकेश राहुल के नाबाद 127 रनों की पारी के साथ रोहित शर्मा के 83 रनों की महत्वपूर्ण पारी भी शामिल है। इसके अलावा कप्तान कोहली ने भी 42 रनों का योगदान दिया जबकि चेतेश्वर पुजारा ने सभी को एकबार फिर से निराश करते हुए 9 रन बनाने के बाद पवेलियन लौट गए।

लंबे समय के बाद विदेशी जमीन पर भारतीय टीम की ओपनिंग जोड़ी ने शतकीय साझेदारी करने में कामयाबी हासिल की थी। रोहित को 83 के स्कोर पर एंडरसन ने अपना शिकार बनाया वहीं पुजारा एक खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे। जबकि दिन के आखिरी सत्र में कप्तान कोहली दूसरी नई गेंद के साथ छेड़छाड़ करने के प्रयास में स्लिप में अपना विकेट 42 के निजी स्कोर पर गंवा दिया।

पहले दिन के खेल के बाद बने रिकॉर्ड पर डाले एक नजर:

1 – लोकेश राहुल ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 6वां शतक लगाने के साथ इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा शतक लगाया।


2 – लोकेश राहुल भारतीय टीम के तीसरे ऐसे ओपनिंग बल्लेबाज बन गए जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में लॉर्ड्स के मैदान पर शतकीय पारी दर्ज हो गई है। इससे पहले वीनू मांकड और रवि शास्त्री ने यह कारनामा किया था।


3 – राहुल के नाम अब एशिया के बाहर 4 टेस्ट शतक दर्ज हो गए हैं। जिसमें उन्होंने पूर्व भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की इस मामले में बराबरी कर ली है। इस मामले में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा 15 शतकीय पारी के साथ सुनील गावस्कर पहले स्थान पर हैं।


4 – साल 2000 के बाद यह 6वां मौका है जब किसी भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज ने इंग्लैंड में टेस्ट में शतकीय पारी खेली है। इससे पहले पिछली 5 में से एक राहुल की ही साल 2018 में खेली गई ओवल के मैदान की पारी शामिल है।


5 – रोहित शर्मा और लोकेश राहुल भारतीय टेस्ट इतिहास की तीसरी ऐसी ओपनिंग जोड़ी बन गई जिन्होंने लॉर्ड्स में पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की है। इससे पहले फारुख इंजीनियर और सुनली गावस्कर ने 131 और वीनू मांकड-पंकज रॉय ने 106 रन जोड़े थे।


6 – रोहित शर्मा का विदेशी जमीन पर श्रीलंका के खिलाफ साल 2015 में कोलंबो टेस्ट में 79 रनों की पारी के बाद इस मैच में 83 रनों की पारी सर्वाधिक है।


7 – साल 2000 के बाद रोहित और राहुल की ओपनिंग जोड़ी के पहले विकेट के लिए जोड़े गए 126 रन भारतीय टीम की तरफ से पहले विकेच के लिए एशिया के बाहर 6वीं सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी है।


8 – जेम्स एंडरसन अब तक चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट क्रिकेट में 9 बार अपना शिकार बना चुके हैं। उनसे ज्यादा 10 बार सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज नाथन लायन ने पुजारा को पवेलियन भेजा है।


9 – लॉर्ड्स के मैदान में एंडरसन के भारत के खिलाफ 30 टेस्ट विकेट पूरे हो गए हैं, जो एक मैदान पर किसी एक गेंदबाज का भारत के खिलाफ सर्वाधिक विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड है। इससे पहले मुथैया मुरलीधरन ने कोलंबो के मैदान में भारत के खिलाफ 29 विकेट हासिल किए थे।


10 – एशिया के बाहर ऐसा चौथी बार है कि भारतीय ओपनिंग बल्लेबाजों ने टेस्ट मैच की एक पारी में 75 से अधिक रन बनाने में कामयाब हुए हैं।