इंग्लैंड बनाम भारत के बीच तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन बने ये महत्वपूर्ण रिकॉर्ड - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंग्लैंड बनाम भारत के बीच तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन बने ये महत्वपूर्ण रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने टेस्ट इतिहास में अपनी पहली पारी का तीसरा सबसे न्यूनतम स्कोर बनाया है।

James Anderson celebrates taking the wicket of Virat Kohli. (Photo by Michael Steele/Michael Steele/Getty Images)
James Anderson celebrates taking the wicket of Virat Kohli. (Photo by Michael Steele/Michael Steele/Getty Images)

इंग्लैंड और भारत के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच इस समय हेडिंग्ले के मैदान पर खेला जा रहा है, जिसके पहले दिन का खेल समाप्त होने पर यह साफ तौर पर कहा जा सकता है कि मेजबान टीम ने अपनी पकड़ को काफी मजबूत कर लिया है। तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन यह निर्णय पहले ही ओवर में गलत साबित हो गया।

दूसरे टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले लोकेश राहुल पहले ही ओवर में बिना खाता खोले जेम्स एंडरसन को अपना विकेट थमा बैठे। नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए उतरे चेतेश्वर पुजारा से एक बार फिर सभी को निराशा हाथ लगी और वह सिर्फ 1 रन बनाकर एंडरसन को अपना विकेट दे बैठे। कप्तान कोहली ने मैदान पर आने के बाद आत्मविश्वास से खेलना शुरू करते हुए स्कोर को आगे बढ़ाया ही था कि वह भी 7 के निजी स्कोर पर एंडरसन की एक शानदार गेंद पर आउट हो गए। लंच के समय तक भारतीय टीम के 4 महत्वपूर्ण खिलाड़ी 56 के स्कोर तक पवेलियन लौट चुके थे।

78 पर सिमटी भारतीय पारी तो इंग्लैंड ने बिना नुकसान के बनाए 120 रन

दूसरे सत्र में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भारतीय पारी को सिर्फ 78 के स्कोर पर समेटते हुए टीम की पकड़ को टेस्ट मैच के पहले 2 सत्रों में काफी मजबूत कर दिया था। यहां से बल्लेबाजों को अपनी जिम्मेदारी निभानी थी और रोरी बर्न्स के साथ उतरे उनके नए जोड़ीदार हसीब हमीद ने शानदार तरीके से टीम को शुरुआत देते हुए पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 120 रन बनाने के साथ ही भारतीय टीम की पहली पारी के स्कोर से 42 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त भी दिला दी थी।

यहां पर देखिए पहले दिन के खेल में बने कौन से महत्वपूर्ण रिकॉर्ड:

1 – विराट कोहली पहली बार बतौर कप्तान इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट में टॉस जीतने में कामयाब हुए हैं। इससे पहले खेले गए 8 टेस्ट मैचों में वे लगातार टॉस हारे थे।


2 – जेम्स एंडरसन ने 7वीं बार विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट में अपना शिकार बनाया है, सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई टीम के स्पिनर नाथन लियोन ने उन्हें टेस्ट क्रिकेट में इतनी बार आउट किया है।


3 – एंडरसन अब कोहली को टेस्ट क्रिकेट में 5 बार सिंगल डिजिट में आउट करने वाले गेंदबाज बन गए हैं।


4 – लोकेश राहुल अब टेस्ट क्रिकेट में पहली पारी में दूसरे सबसे ज्यादा 5 बार शून्य पर आउट होने वाले सलामी बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में पहले स्थान पर सुनील गावस्कर हैं, जो टेस्ट क्रिकेट की पहली पारी में 6 बार शून्य पर आउट हुए हैं।


5 – मोहम्मद शमी 7वीं बार टेस्ट क्रिकेट में गोल्डन डक पर आउट हुए हैं, जो संयुक्त रूप से किसी भारतीय का सबसे ज्यादा है। इस मामले में कपिल देव और जहीर खान भी टेस्ट क्रिकेट में 7 बार पहली गेंद पर आउट हुए हैं।


6 – भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट की पहली पारी में अपना तीसरा सबसे न्यूनतम स्कोर इस मैच में बनाया। वहीं, टेस्ट इतिहास में यह भारत का 9वां सबसे कम स्कोर है।


7 – इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में यह भारत का दूसरा सबसे न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले साल 1952 में मैनचेस्टर टेस्ट मैच में भारतीय टीम 58 के स्कोर पर सिमट गई थी।


8 – जसप्रीत बुमराह इस साल टेस्ट क्रिकेट में 6वीं बार शून्य पर आउट हुए हैं, जो किसी भी दूसरे खिलाड़ी के मुकाबले सबसे अधिक है।


9 – एंडरसन के टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ 130 विकेट हो गए हैं, जिसके बाद वह इयान बॉथम के बाद इस मामले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं।


10 – टेस्ट क्रिकेट में यह चौथी बार है कि भारतीय टीम को पहले दिन ही अपनी पहली पारी के स्कोर के मुकाबले बढ़त का सामना करना पड़ा।


11 – टेस्ट इतिहास में ऐसा तीसरी बार देखने को मिला है, जब पहले दिन का खेल समाप्त होने पर किसी टीम ने पहली पारी की बढ़त बिना किसी नुकसान के हासिल की है।