हेडिंग्ले टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल समाप्त होने पर इंग्लैंड की टीम पहुंची मजबूत स्थिति में - क्रिकट्रैकर हिंदी

हेडिंग्ले टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल समाप्त होने पर इंग्लैंड की टीम पहुंची मजबूत स्थिति में

भारतीय टीम तीसरे टेस्ट के पहले दिन सिर्फ 78 के स्कोर पर सिमट गई।

Haseeb Hameed and Rory Burns. (Photo Source: Getty Images)
Haseeb Hameed and Rory Burns. (Photo Source: Getty Images)

इंग्लैंड और भारत के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इस समय हेडिंग्ले में खेला जा रहा है। इस मैच के पहले दिन का खेल जब समाप्त हुआ तो मेजबान टीम ने अपनी पकड़ को काफी मजबूत कर लिया था। पहले दिन के तीनों सत्रों के खेल में पूरी तरह से इंग्लैंड की टीम हावी दिखी। पहले भारतीय टीम को 78 के स्कोर पर समेटने के बाद इंग्लैंड की टीम ने दिन का अंत बिना किसी नुकसान के 120 रन के साथ किया और 42 रनों की बढ़त बना ली थी।

कप्तान कोहली ने जीता टॉस लेकिन पहले सत्र में टीम ने गंवाए 4 विकेट

तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया वहीं वह टीम में बिना किसी बदलाव के साथ खेलने उतरे। वहीं इंग्लैंड की टीम में 2 बदलाव देखने को मिले जिसमें डेविड मलान और क्रेग ओवर्टन को टीम में शामिल किया गया। मैच के पहले ही ओवर में भारतीय टीम ने अपना पहला विकेट 1 के स्कोर पर लोकेश राहुल के तौर पर गंवा दिया। इसके बाद 4 के स्कोर पर टीम को दूसरा झटका चेतेश्वर पुजारा के रूप में लगा।

यहां से कप्तान कोहली और रोहित ने पारी को आगे जरूर बढ़ाया लेकिन टीम का स्कोर जैसे ही 21 रन पहुंचा तो जेम्स एंडरसन ने विराट कोहली को पवेलियन भेजते हुए भारतीय टीम को तीसरा झटका दिया। इसके बाद जब ऐसा लग रहा था, कि लंच तक भारतीय टीम 3 विकेट के नुकसान के साथ जाएगी, लेकिन उससे ठीक पहले ओली रॉबिंसन ने 56 के स्कोर पर भारत को चौथा झटका अजिंक्य रहाणे के तौर पर दिया।

दूसरे सत्र में सिमटी भारतीय टीम

लंच के बाद जब खेल की शुरुआत हुई तो सभी को उम्मीद थी कि भारतीय टीम थोड़ा संभलकर बल्लेबाजी करेगा और पारी को आगे बढ़ाएगी। लेकिन ऋषभ पंत को सिर्फ 2 के निजी स्कोर पर ओली रॉबिंसन ने अपना शिकार बनाया। इसके बाद सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे क्रेग ओवर्टन ने टीम को रोहित शर्मा के रूप में सबसे बड़ी सफलता दिलाने का काम किया जो 105 गेंदों में 19 रनों की पारी खेलने के बाद पवेलियन लौटे। 67 के स्कोर पर भारतीय ने अपने 4 विकेट गंवा दिए और इसके बाद 10वें विकेट के लिए इशांत और सिराज ने 11 रनों की साझेदारी जरूर की लेकिन टीम 78 के स्कोर पर सिमट गई।

इंग्लैंड की तरफ से पहली पारी में जेम्स एंडरसन और क्रेग ओवर्टन ने 3-3 विकेट हासिल किए तो वहीं ओली रॉबिंसन और सैम करन के खाते में 2-2 विकेट गए। चायाकल से पहले इंग्लैंड की टीम से इस मैच में उतरी नई ओपनिंग जोड़ी ने 21 के स्कोर के साथ दूसरे सत्र का अंत किया।

हमीद और बर्न्स ने नहीं दिया भारतीय गेंदबाजों को कोई मौका

दिन के आखिरी सत्र में सभी को ऐसी उम्मीद थी कि भारतीय गेंदबाज अपनी टीम की वापसी इस मैच में करायेंगे। लेकिन इंग्लैंड टीम की नई ओपनिंग जोड़ी हसीब हमीद और रोरी बर्न्स ने इस तरह का कोई मौका भारतीय गेंदबाजों को नहीं दिया। दोनों ने मिलकर जहां दिन का अंत होने तक पहले विकेट के लिए 120 रन जोड़ दिए थे। वहीं हमीद 60 जबकि रोरी बर्न्स 52 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों की शानदार पारी के चलते इंग्लैंड की टीम ने भारत की पहली पारी के मुकाबले 42 रनों की बढ़त ले ली है।

यहां पर देखिए पहले दिन के खेल के बाद सोशल मीडिया पर सभी ने दी क्या प्रतिक्रिया: