तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन जो रूट के शतक के बाद बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा इंग्लैंड - क्रिकट्रैकर हिंदी

तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन जो रूट के शतक के बाद बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा इंग्लैंड

जो रूट ने इस सीरीज में लगातार तीसरा शतक लगाने के साथ टेस्ट करियर में 23वां शतक बनाया।

Joe Root. (Photo by Philip Brown/Popperfoto/Popperfoto via Getty Images)
Joe Root. (Photo by Philip Brown/Popperfoto/Popperfoto via Getty Images)

इंग्लैंड और भारत के बीच लीड्स में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन भी पूरी तरह से मेजबान टीम के नाम रहा। जहां इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने सीरीज में लगातार तीसरा शतक लगाते हुए 121 रनों की पारी खेली तो वहीं, तीसरे टेस्ट मैच में शामिल किए गए डेविड मलान ने अपनी वापसी पर 70 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलते हुए टीम को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचाने का काम किया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 423 रन बनाने के साथ 345 रनों की बढ़त ले रखी थी।

पहले सत्र में मिली 2 सफलता लेकिन इंग्लैंड ने बनाए तेजी से रन

दूसरे दिन सभी को उम्मीद थी कि भारतीय गेंदबाज टीम की वापसी कराने की कोशिश करेंगे, लेकिन इंग्लैंड टीम के दोनों ओपनिंग बल्लेबाजों ने भारत को शुरुआती आधे घंटे में कोई सफलता हासिल नहीं करने दी। इसके बाद रोरी बर्न्स को मोहम्मद शमी ने अपनी एक इनस्विंग गेंद पर बोल्ड करते हुए इंग्लैंड को 135 के स्कोर पर पहला झटका देने का काम किया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे मलान ने एक छोर से आक्रामक तरीके से बल्लेबाजी करते हुए रनों की गति को तेज करने का काम किया, लेकिन इसी बीच लंच से कुछ देर पहले 68 रन बनाकर खेल रहे हसीब हमीद रविंद्र जडेजा की एक शानदार गेंद पर बोल्ड हो गए।

दूसरे सत्र में मलान और रूट ने बनाया दबाव

लंच के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने डेविड मलान के साथ मिलकर सकारात्मक तरीके से बल्लेबाजी करते हुए लगभग 4 रन प्रति ओवर की गति से रन बटोरने शुरू किए। दोनों ने मिलकर दूसरे सत्र में 116 रन बनाने के साथ अपने अर्धशतक भी पूरे किए। लेकिन चायकाल का खेल खत्म होने से ठीक पहले डेविड मलान जो 70 रनों पर बल्लेबाजी कर रहे थे, वे मोहम्मद सिराज की लेग साइड पर जाती हुई एक गेंद को खेलने के प्रयास में अपने बल्ले का बाहरी किनारा लगा बैठे और पंत ने विकेट के पीछे इसे लपक लिया। चायकाल के समय इंग्लैंड का स्कोर 298 रन पर 3 विकेट था।

तीसरे सत्र में रूट का आया शतक तो भारत ने झटके 5 विकेट

दिन के आखिरी सत्र में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट की एक और शानदार पारी देखने को मिली जिसमें उन्होंने इस सीरीज में जहां अपना लगातार तीसरा शतक लगाया तो वहीं यह रूट के करियर का 23वां शतक था। हालांकि, इस बीच मोहम्मद शमी ने दूसरे छोर से पहले जॉनी बेयरस्टो को अपना शिकार बनाया और उसके बाद उन्होंने बटलर को भी पवेलियन भेजा।

रूट को 121 के निजी स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड करते हुए दिन के अंत में भारतीय टीम को सबसे बड़ी सफलता दिलाई। दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर इंग्लैंड की टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 423 रन बना लिए थे। वहीं, भारतीय टीम के पहली पारी के स्कोर के मुकाबले उनकी बढ़त 345 रनों की हो चुकी थी।

यहां पर देखिए रूट के शतक और दूसरे दिन के खेल पर सभी ने दी क्या प्रतिक्रिया: