in , ,

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है

वनडे सीरीज में भी विराट कोहली की सेना इंग्लैंड को कोई मौका नहीं देना चाहेगी

Indian team celebrates the series win. (Photo Source: Twitter)
Indian team celebrates the series win. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का आगाज काफी शानदार तरीके से करते हुए टी-20 में उन्हें 2-1 से मात देने का काम किया. अभी काम पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है और अब भारतीय टीम को 3 मैच की वनडे सीरीज भी आज से खेलनी है जिसमें भी वह इंग्लैंड को धूल चटाने की कोशिश करेगी.

वनडे सीरीज में भी विराट कोहली की सेना इंग्लैंड को कोई मौका नहीं देना चाहेगी. टीम में कुछ नयें सदस्य जरुर जुड़े है जो खुद को वनडे में साबित करने की पूरी कोशिश करेंगे. काफी सारे विकल्प मौजूद होने की वजह से देखना होगा कि भारतीय टीम मैनेजमेंट किन खिलाड़ियों को पहले वनडे में मौका देने की कोशिश करेगी. हालात को देखते हुए एक दो बदलाव टीम में होना लाजिमी है.

यहाँ पर देखिये भारतीय टीम सम्भावित अंतिम 11 पहले वनडे के लिए

ओपनिंग – शिखर धवन, रोहित शर्मा

शिखर धवन का मौजूदा फॉर्म टीम के लिए थोडा चिंता का विषय जरुर है, लेकिन वह टीम के लिए ओपनिंग करने के लिए पहली पसंद है. धवन ने तीन टी-20 मैच में सिर्फ 19 रन ही बनायें है और वह अब इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए जरुर बेताब होंगे है.

टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच में शतक लगाकर अपने फॉर्म में आने की खबर सभी को दे दी थी. वनडे में भी वह उसी फॉर्म को आगे जारी रखना चाहेंगे जिससे उन्हें एकबार फिर से टेस्ट टीम में वापसी का मौका मिल सके.

मध्यक्रम – लोकेश राहुल, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना

सबसे अधिक चिंता का विषय है तो वह भारतीय टीम के मध्यक्रम को लेकर क्योंकि लोकेश राहुल का फॉर्म देखकर उन्हें टीम से बाहर निकालना सही निर्णय नहीं होगा लेकिन उन्हें किस नंबर पर बल्लेबाजी करानी चाहिये यह निर्णय लेना टीम मैनेजमेंट के लिए सबसे मुश्किल भरा काम होने वाला है. यदि राहुल को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कराई जाती है तो यह सही निर्णय नहीं होगा.

2019 के विश्वकप को देखते हुए विराट कोहली को खुद चौथे नंबर पर आना चाहिए जहाँ पर इससे पहले काफी सारे खिलाड़ियों को आजमाया जा चुका है. इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी जिन्हें दूसरे टी-20 मैच में ही बल्लेबाजी का मौका मिला था और उसके बाद सुरेश रैना जो टी-20 सीरीज में उतना ख़ास प्रदर्शन नहीं कर सके थे लेकिन टीम मैनेजमेंट विश्वकप को देखते हुए उन्हें मौका दे सकती है.

ऑलराउंडर – हार्दिक पंड्या

हार्दिक पंड्या ने एक ऑलराउंडर के रूप में खुद को लगभग टीम में स्थापित कर लिया है जो इंग्लैंड के हालातों में टीम के लिए एक अच्छा प्रदर्शन कर सकते है बल्ले और गेंद दोनों से. टी-20 सीरीज में हार्दिक ने इसे करके भी दिखाया है और आखिरी मैच में 4 विकेट लेने के साथ बल्लेबाजी से भी योगदान दे कर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

स्पिन गेंदबाजी – युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी ने इंग्लिश बल्लेबाजों को जिस तरह से पहले टी-20 मैच में घुटने पर लेकर आयें थे उसके बाद उन्हें मर्लिन मशीन का सहारा लेना पड़ा था उनका सामना करने के लिए. आखिरी टी-20 मैच में कुलदीप यादव को टीम से बाहर रखा गया था लेकिन इस बात की पूरी उम्मीद है कि वनडे में एकबार फिर से ये स्पिन जोड़ी बीच के ओवरों में टीम के लिए विकेट निकालने का काम करेगी.

तेज गेंदबाजी – भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच में भुवनेश्वर कुमार फिट ना होने की वजह से नहीं खेल सके थे लेकिन टीम मैनेजमेंट को उम्मीद है कि वह पहले वनडे तक फिट होकर वापसी कर लेंगे. 2014 में हुयीं टेस्ट सीरीज के दौरान भुवि सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. लेकिन यदि वह नहीं खेल सके तो उनकी जगह ओअर सिद्धार्थ कौल को मौका दिया जा सकता है.

दूसरे तेज गेंदबाज की भूमिका में उमेश यादव रहेंगे जिन्होंने टी-20 सीरीज में अपनी गेंदबाजी से सभी को काफी प्रभावित किया है और उनका वनडे सीरीज में भी खेलना तय माना जा रहा है क्योंकि बुमराह के बाहर होने के बाद वह इस जिम्मेदारी को सम्भाल सकते है.

Umesh Yadav of India celebrates. (Photo by Nathan Stirk/Getty Images)

भारतीय टीम लिमिटेड ओवरों के फॉर्मेट में किसी भी हालत में जीत सकती है – सौरव गांगुली

Kuldeep Yadav. (Getty Images)

इंग्लैंड के बल्लेबाजों का पहले वनडे में कुलदीप यादव के सामने घुटने टेकने के बाद फैन्स ने इस तरह दी प्रतिक्रिया