PCB में हुआ बड़ा बदलाव, वसीम खान के बाद ICC के पूर्व अधिकारी को बनाया गया CEO - क्रिकट्रैकर हिंदी

PCB में हुआ बड़ा बदलाव, वसीम खान के बाद ICC के पूर्व अधिकारी को बनाया गया CEO

फैसल हसनैन जिम्बाब्वे क्रिकेट के लिए भी काम कर चुके हैं।

Faisal Hasnain. (Photo by Mark Runnacles-ICC/ICC via Getty Images)
Faisal Hasnain. (Photo by Mark Runnacles-ICC/ICC via Getty Images)

आईसीसी के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी फैसल हसनैन को वसीम खान की जगह तीन साल के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) का CEO नियुक्त किया गया है। वसीम खान ने इस साल की शुरुआत में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वसीम का कार्यकाल आधिकारिक तौर पर फरवरी 2022 में समाप्त होने वाला था लेकिन उन्होंने कार्यकाल पूरा होने से पहले ही पद को छोड़ दिया।

62 वर्षीय हसनैन के लिए, जो जनवरी 2022 से कार्यभार संभालेंगे, उनके लिए प्रशासनिक भूमिका कोई नई बात नहीं है। उन्होंने इससे पहले 2018 तक जिम्बाब्वे क्रिकेट के प्रबंधन निदेशक के रूप में काम किया, जबकि उन्होंने CFO की रूप में दो बार (2002-08 और 2010-17) टॉप क्रिकेट बोर्ड ICC के साथ काम किया है।

फैसल हसनैन की नियुक्ति पर रमीज राजा ने क्या कहा ?

पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा ने एक बयान में कहा कि, ”मुझे पीसीबी के मुख्य कार्यकारी के रूप में फैसल हसनैन की नियुक्ति की पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है और पाकिस्तान क्रिकेट परिवार में उनका स्वागत है। फैसल वर्ल्ड क्रिकेट में जाना माना नाम हैं। कारपोरेट संचालन, वित्तीय प्रबंधन और वाणिज्यिक समझ में उनकी श्रेष्ठता का सभी सम्मान करते हैं। उनके अपार अनुभव का पाकिस्तान क्रिकेट को काफी फायदा मिलेगा।”

PCB का CEO बनने के बाद फैसल हसनैन ने दी यह प्रतिक्रिया

अपनी नियुक्ति पर फैसल हसनैन ने भी बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि, “मैं पाकिस्तान क्रिकेट की सेवा करने के लिए जीवन भर में एक बार मिले इस मौके से सम्मानित महसूस कर रहा हूं और मेरी क्षमताओं पर विश्वास रखने के लिए पीसीबी अध्यक्ष और बोर्ड ऑफ गवर्नर्स को धन्यवाद देता हूं।”

उन्होंने आगे कहा कि, “जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते हैं, वैसे-वैसे मैं पाकिस्तान क्रिकेट के लिए पीसीबी अध्यक्ष के दृष्टिकोण को पूरा करने, लाखों उत्साही पाकिस्तान क्रिकेट फैन्स की उम्मीदों को पूरा करने और हमारे मौजूदा वाणिज्यिक भागीदारों, आईसीसी और अन्य क्रिकेट बोर्डों के साथ संबंधों को मजबूत करने और नई साझेदारी विकसित करने में अपनी भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हूं।”