फिट 5 भारतीय खिलाड़ी इस आईपीएल सीजन में - क्रिकट्रैकर हिंदी

फिट 5 भारतीय खिलाड़ी इस आईपीएल सीजन में

Virat Kohli & MS Dhoni. (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli & MS Dhoni. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट के खेल में खिलाड़ी के लिए सबसे जरूरी उनकी फिटनेस होता है. क्योंकि खिलाड़ी फिट चलेगा तभी बल्ला हिट होगा चलेगा. और फिटनेस के लिए कोई उम्र सीमा भी निर्धारित नही है. खिलाड़ी की सोच ही उन्हें फिट और हिट बनाता है. आज हम ऐसे ही कुछ भारतीय खिलाड़ी के बारे में बताना चाहेंगे जो आईपीएल सीजन 11 के फिट खिलाड़ी है.

1. महेंद्र सिंह धोनी:

MS Dhoni CSK. (Photo Source: Twitter)
MS Dhoni CSK. (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी किसी पहचान के मोहताज नहीं है महेंद्र सिंह धोनी अब तक के सबसे सफल कप्तान किस श्रेणी में सबसे ऊपर आते हैं धोनी अपनी कप्तानी में भारत को विश्व विजेता बनाया महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी का मूल मंत्र रहा उनका शांत स्वभाव और एग्रेसिव खेल जिस कारण धोनी को कैप्टन कूल भी कहते हैं धोनी के फिटनेस के बारे में कुछ कहते हैं कि धोनी ऐसा खिलाड़ी है जिसके सामने आज के युवा खिलाड़ी कम फिट देखते हैं इनकी फिटनेस इतनी तगड़ी है कि कोई युवा  खिलाड़ी  कितनी देर में  पिच पर एक राउंड भी पूरा नहीं करता है  धोनी उतनी देर में दूसरे राउंड की ओर चल पड़ते हैं महेंद्र सिंह धोनी जितनी फुर्ती विकेट के पीछे दिखाते हैं उससे कहीं ज्यादा वो विकेट के आगे बल्ले से दिखाते हैं उनका हेलीकॉप्टर शॉट खेल क्रिकेट के चिर परिचित शॉर्ट्स से बिल्कुल अलग है जो प्रशंसकों के लिए नायाब तोहफा सा होता है महेंद्र सिंह धोनी के अंतरराष्ट्रीय कैरियर पर नजर डालेंगे तो आपको पता चलेगा कि यह खिलाड़ी एक दशकों के बाद भी आज किस तरीके से अपने फिटनेस के बदौलत मैदान पर डटे है ,महेंद्र सिंह धोनी के अब तक के कैरियर में देखा जाए तो किसी एक खेल या किसी एक पारी के बारे में बहुत अच्छा कहना उनके खेल के साथ नाइंसाफी होगी क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी का हर एक खेल हर एक पारी हर एक नेतृत्व अपने आप में नायाब रहा है.

2. मनीष पांडे:

Manish Pandey
Manish Pandey. (Photo Source: Getty Images)

भारतीय खिलाड़ी मनीष पांडे भारतीय टीम के एक बेहतर बल्लेबाज है. साल 2009 में मनीष पांडे ने आईपीएल में टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए एक सलामी बल्लेबाज के रूप में खेले है. और साल 2009 में आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने. मनीष की उम्र 29 साल हो गई है लेकिन आज भी मनीष का बल्ला मैदान पर तूफान की तरह चलता है. मनीष अपनी शानदार फील्डिंग के लिए जाने जाते है. ये आईपीएल में अबतक 48 खिलाड़ियों का कैच लेकर पवेलियन भेज चुके है. वो अपनी फिटनेस क़ा पूरा ध्यान भी रखते है. आईपीएल में उनका स्ट्राइक रेट 128 से ऊपर है. उनके फिटनेस में कोई कमी नही है. और यही वजह है की  सनराइजर्स हैदराबाद ने इन पर 11 करोड़ की मोटी रकम लगाते हुए अपनी टीम में शामिल किया है.

3. रॉबिन उथप्पा: 

Robin Uthappa
Robin Uthappa. (Photo Source: Twitter)

रॉबिन उथप्पा एकदिवसीय क्रिकेट के विशेषज्ञ माने जाते हैं यह अपनी आक्रामक बल्लेबाजी की वजह से जाने जाते हैं इनकी उम्र लगभग 33 साल है इन्होंने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत साल 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ की थी. IPL सीजन 11 में रॉबिन उथप्पा पर पुणे वॉरियर्स ने 21 लाख डॉलर लगाया है. रॉबिन अपनी फिटनेस की वजह से ट्वेंटी-20 क्रिकेट में भारत के पहले और शतक बनाने वाले बल्लेबाज बने 33 साल के होने के बावजूद रॉबिन उथप्पा के खेल में कोई बदलाव नहीं आया है. आज भी खेल के मैदान पर काफी फुर्ती से खेलते नजर आते हैं.

4. विराट कोहली:

Virat Kohli RCB
Virat Kohli of RCB. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम के युवा कप्तान विराट कोहली इन दिनों खूब सुर्खियां बटोर रहे है. विराट कोहली एक ऐसे खिलाड़ी है जो अपनी फिटनेस के लिए जाने जाते है. कोहली की खासियत है कि वो ज्यादातर वक्त जिम में बिताते हैं. और सबसे ज्यादा डाइट पर ध्यान से. और उनकी फुर्ती मैदान पर नजर भी आती है. भारत के कोच रवि शास्त्री भी उनके फिटनेस की तारीफ करते नही थकते है. वो अपने आप को फिट रखने के तरीके का वीडियो सोशल मीडिया में खूब शेयर भी करते है. विराट कोहली को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 17 करोड़ रुपए की बड़ी रकम देकर उन्हें अपनी टीम में शामिल किया है.

5. के एल राहुल:

KL Rahul
KL Rahul. (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम के समसमायिक विकेटकीपर और दाँये हाँथ के बल्लेबाज लोकेश राहुल एक युवा क्रिकेटर है जिनके अब तक के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए काफी शानदार रहा है इनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण दिसंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  हुआ था जहां सिडनी में हुए दूसरे ही टेस्ट में केएल राहुल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ दिया साल-दर-साल केएल राहुल के खेल में काफी बदलाव आया और इनका खेल निखरता गया जहां केएल राहुल ने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना बेस्ट 199 रन की पारी खेली. इंडियन प्रीमियर लीग में फ्रेंचाइजी टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के लिए खेलते थे जिसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने इन्हे रिटेन कर लिया राहुल की टी-20 करियर की बात करें तो अपने  पहले अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में उन्होंने वर्ष 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 52 गेंदों में 110* रन लगा दिए पर दुर्भाग्यपूर्ण यह रहा है कि इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था अपने शानदार फिटनेस का के बदौलत राहुल भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाने में सक्षम रहे हैं और भारतीय क्रिकेट फैंस के एल राहुल को एक युवा क्रिकेटर के रूप में काफी पसंद करते हैं.